अक्सर देखा जाता है कि लव मैरिज होने के बावजूद भी कई रिश्ते में लड़ाई झगड़े होते रहते है। इसका सबसे बड़ा कारण समय बीतने के साथ-साथ चीजों में बदलाव होना। अगर यह लड़ाई झगड़े ज्यादा बढ़ जाते हैं तो स्थिति को सामान्य करना बहुत मुश्किल हो जाता है और हमारा रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। आपके बिगड़े हुए रिश्ते में सुधार लाना है किसी समझदारी से कम नहीं होता है क्योंकि देखा जाए तो जब रिश्ता नया होता है तब पार्टनर के वही पॉजिटिव पहलू सामने आते हैं जिन्हें पार्टनर के सामने रखना चाहता है लेकिन समय बीतने के साथ-साथ कई ऐसी चीजें भी सामने आने लगती है जो लड़ाई झगड़ा कारण बनती है। यदि आपकी भी लव मैरिज होने के बाद भी रिश्ते में लड़ाई झगड़ा का सामना करना पड़ता है तो रिश्ते में सुधार लाने के लिए एक दूसरे को समझना और शांति से बात करना और एक दूसरे की बातों को समझना बहुत जरूरी है आइए आपको बताते हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिए।


* एक दूसरे को समझना है बहुत जरूरी :

शादी के बाद समय बीतने के साथ ही लोग एक दूसरे को ना समझने की गलती करने लगते हैं और यह गलती आगे चलकर उनके रिश्ते में दरार ले आती है कहते हैं कि अगर किसी शादीशुदा जोड़े की बीच अंडरस्टैंडिंग माहौल कमजोर होने लगता है तो उनका रिश्ता टूटने की कगार तक पहुंच जाता है एक समय ऐसा हुआ करता था जब लव रिलेशनशिप में आप अपने पार्टनर को अच्छे से समझते थे. बस आपको वैसा ही व्यवहार फिर से अपनाना है जब पार्टनर अपनी बात रखें तो उसे ध्यान से सुने क्योंकि ऐसा करने से आप दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से समझ पाएंगे और आपका रिश्ता मजबूत होगा।


* पार्टनर पर ना लगाए ज्यादा रोक-टोक :

कई बार देखा जाता है कि रिश्ते में लोग अपने पार्टनर को हर वक्त हर चीज के लिए रोक-टोक करते रहते हैं उनकी यह गलती उनके रिश्ते में कई तरह की परेशानियां ला सकती है इतना ही नहीं आपके इस नेगेटिव नेचर से पार्टनर के मन में आपके प्रति गलत भावनाएं बन सकती है एक समय ऐसा आता है कि पाटनर आपको कुछ समझता ही नहीं और ऐसी सिचुएशन आपको बहुत ज्यादा दुखी कर सकती है क्योंकि ज्यादा रोकने के पार्टनर स्ट्रेस में रहने लगता है और उसकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है


* कभी भी बातचीत न करें बंद :

कई बार देखा जाता है कि रिश्ते में किसी वजह से झगड़ा होने पर लोग एक दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं यह एक बहुत ही सामान्य गलती है जिसे ज्यादातर क्या अधिकतर लोग हमेशा करते हैं आपके रिश्ते में गलतफहमियां बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए हमेशा अपने पार्टनर के साथ बैठे और उससे बात करने की कोशिश करें इस एप्स को अपनाने से हो सकता है कि आपके पार्टनर की मन में चल रही किसी भी बात को आप आसानी से समझ सके और उसका समाधान कर सके।

Related News