इंसान के लिए सभी रिश्ते महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन दोस्ती का रिश्ता सभी इंसानों की जीवन में हंसना तो रखता है दोस्तों के साथ हम अपना सुख दुख शेयर करते हैं और दोस्तों के साथ हम हमारी जिंदगी के अच्छे पलों को खुलकर शेयर करते हैं इसी वजह से लोग दोस्त बनाते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खूब कोशिश करने के बाद भी अपने दोस्त नहीं बना पाते हैं या किसी के दोस्त नहीं बन पाते। क्योंकि दोस्ती करने के लिए आपकी पर्सनैलिटी और आपकी आदतें अहम भूमिका निभाती है आपके अंदर ही अच्छे होते हैं जहां आपके दोस्तों को आपके करीब लाने का काम करते हैं वही आपके अंदर मौजूद खराब आदतें लोगों को आप से दूर कर देती है। कई बार दोस्त बनाने के चक्कर में लोग अपने अंदर कुछ ऐसी आदतें हैं पाल लेते हैं जो अधिकतर लोगों को साधारण लगती है लेकिन वह आपके लिए असाधारण होती हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी औरतों के बारे में जिनसे आपको दूर रहना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -


* शराब और सिगरेट की आदत :

आपने देखा होगा कि आजकल अधिकतर युवा लोग शराब और सिगरेट पीने को अच्छी पर्सनालिटी से जोड़कर देखते हैं आज के समय में आपको ऐसे लोग भी मिलेंगे जो उन लोगों को बोरिंग समझते हैं जो यह सब चीजें नहीं करते हैं कई बार लोग ऐसे लोगों को सलाह देते हैं कि यह जरूरी है और उनकी बातों में आकर लोग शराब और सिगरेट का सेवन भी शुरू कर देते हैं अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो शराब और सिगरेट न पीने वाले लोगों को बोरिंग समझते हैं तो आप अपनी इस सोच को बदल ले। और शराब और सिगरेट के सेवन से खुद को दूर रखें।


* कथनी और करनी में नही होना चाहिए अंतर :

आज ही समय में आपको कहीं ऐसे लोग भी मिल जाएंगे जो कहते कुछ और है और करते कुछ और है। ऐसे लोग सोशल मीडिया पर तो दया प्यार और इंसानियत की बातें करते हैं लेकिन हकीकत में वह होते इसके विपरीत है। और वास्तविक जिंदगी में ऐसे लोग इंसानियत की कदर बिल्कुल भी नहीं करता है अगर आपके अंदर भी ऐसी आदत है तो आप अपनी इस आदत को तुरंत बदल ले।


* हर बात में तुलना करना :

आज के समय में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हर चीज में दूसरे से तुलना करने लगते हैं आप अगर उनके साथ कुछ दुख शेयर करते हैं तो उस पर भी वह किसी और से तुलना करने लगता है अगर आपको भी इस तरह की आदत है तो आप अपने इस आदत को तुरंत बदल ले।


* सामने तारीफ और पीठ पीछे बुराई करने की आदत :

आज के संबंध में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपके सामने तो आप की खूब तारीफ करते हैं लेकिन आपके पीठ पीछे किसी और के पास आप की जमकर बुराई भी करते हैं। ऐसी आदत वाले लोगों को लोग अपना दोस्त कभी भी नहीं बनाते हैं अगर आपने भी इस तरह की आदत है तो आप अपनी इस आदत को तुरंत छोड़ दें।

Related News