नियमित सेक्स से महिलाओं में पित्त पथरी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस जानकारी के खिलाफ एक अध्ययन सामने आया है। अध्ययन में कहा गया है कि तीन से चार सप्ताह तक नियमित सेक्स करने से महिलाओं में पथरी की समस्या पूरी तरह से खत्म हो सकती है और पथरी को शरीर से आसानी से हटाया जा सकता है। अक्सर मरीजों को पथरी के इलाज के लिए सर्जरी या शॉकवेथ थेरेपी से गुजरना पड़ता है।

लेकिन अब विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स और ऑर्गेज्म के कारण शरीर से निकलने वाले रसायन पत्थर को बाहर आने में मदद करते हैं। शोध में 70 महिलाओं को शामिल किया गया था जो पित्ताशय की पथरी से जूझ रही थीं। उन महिलाओं में से पचास प्रतिशत को महीने में 3 से 4 बार सेक्स करने के लिए कहा जाता था। वहीं, दूसरी महिलाओं से कहा गया कि वे सेक्स से परहेज करें।

दो हफ्ते बाद यह पाया गया कि नियमित सेक्स करने वाली महिलाओं में से 80 प्रतिशत महिलाओं को पथरी की समस्या थी। साथ ही, केवल 51 प्रतिशत महिलाएं जो सेक्स से बचती हैं, उन्हें गुर्दे की पथरी से छुटकारा मिला। अध्ययन तुर्की में Avarsya विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया गया था। इसे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ यूरोलॉजी एंड नेफ्रोलॉजी में प्रकाशित किया गया है।

पिछले कुछ अध्ययनों में यह पाया गया कि जो पुरुष सप्ताह में तीन से चार बार सेक्स करते हैं उन्हें भी पथरी से छुटकारा मिल जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पत्थरों की समस्या से अक्सर बहुत दर्द होता है और गुर्दे में संक्रमण का भी खतरा होता है। यदि समय के साथ अनुपचारित या अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो गुर्दे प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

Related News