हाल ही में हुए एक अध्ययन के नए निष्कर्ष बताते हैं कि जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं, उनमें चिंता विकसित होने का जोखिम लगभग 60 प्रतिशत तक कम हो सकता है। निष्कर्ष जर्नल फ्रंटियर्स इन साइकियाट्री में प्रकाशित हुए थे।

हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के तरीकों के लिए एक त्वरित ऑनलाइन खोज अक्सर विभिन्न परिणामों के असंख्य के साथ आएगी। हालांकि, सबसे आम सुझावों में से एक को कल्याण प्राप्त करने के लिए एक कदम के रूप में आगे रखा गया है - और भविष्य के मुद्दों को रोकने के लिए - कुछ शारीरिक व्यायाम कर रहा है, चाहे वह चलना हो या टीम खेल खेलना। चिंता विकार, जो स्वाभाविक रूप से एक व्यक्ति के जीवन में जल्दी विकसित होते हैं, दुनिया की लगभग 10 प्रतिशत आबादी को प्रभावित करने का अनुमान है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दो बार आम पाया गया है। और जबकि व्यायाम को चिंता के उपचार के लिए एक आशाजनक रणनीति के रूप में आगे रखा जाता है, चिंता विकारों के विकास के जोखिम पर व्यायाम की खुराक, तीव्रता या शारीरिक फिटनेस स्तर के प्रभाव के बारे में बहुत कम जानकारी है।



इस प्रश्न का उत्तर देने में मदद करने के लिए, स्वीडन के शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि जिन लोगों ने 1989 और 2010 के बीच दुनिया की सबसे बड़ी लंबी दूरी की क्रॉस-कंट्री स्की दौड़ में भाग लिया था, उनमें इसी अवधि के दौरान नॉनस्कियर की तुलना में चिंता विकसित होने का "काफी कम जोखिम" था। अध्ययन दोनों लिंगों में अब तक के सबसे बड़े जनसंख्या-व्यापी महामारी विज्ञान अध्ययनों में से लगभग 400,000 लोगों के डेटा पर आधारित है।

Related News