पिछले कुछ दिनों में तालाबंदी के कारण लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से बाधित हो गई है। लोग ठीक से व्यायाम नहीं कर सकते हैं। वजन बढ़ने का कारण घर पर ज्यादा खाना या फिर से बैठना होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज, जो कि हमारे किचन में आसानी से उपलब्ध है, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमा वसा की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इससे आपके पाचन में भी सुधार होता है। तो आइए जानें कि प्याज के सेवन से आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।


पेट की चर्बी कम करने में कच्चे प्याज ठीक हैं। जी हां, कच्चा प्याज खाने से सांसों की दुर्गंध हो सकती है, लेकिन वजन कम करने के लिए आप नींबू नमक के साथ कच्चे प्याज के टुकड़े खा सकते हैं। इसे रोज सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। ज्यादातर घरों में इस तरह से प्याज का सेवन भी किया जाता है।

आप चाहें तो प्याज का रस भी ले सकते हैं। इसके लिए, 2 प्याज उबालें, उन्हें ठंडा करें और मिश्रण में डालें। फिर इसे मलें और इसके रस को अलग करें। स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा नमक और नींबू भी मिला सकते हैं। ताकि आप आसानी से पी सकें। प्याज का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप खाली पेट कच्चे प्याज का सेवन न करें।

आप प्याज और सब्जी का सूप भी बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं। इससे न केवल स्वाद अच्छा लगता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। सूप बनाने के लिए 4 से 5 प्याज और सब्जियों को बड़े टुकड़ों में काटें। एक पैन में जैतून का तेल गर्म करें और फिर लहसुन और अदरक का पेस्ट डालें और थोड़ी देर पकाएं। फिर सभी सब्जियां और पानी डालें। जब यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें हर्ब्स और काली मिर्च, नमक आदि डालकर गर्म-गर्म सर्व करें।

Related News