पराठा आमतौर पर एक ऐसा व्यंजन है जिसका आनंद आप किसी भी समय नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते या रात के खाने में ले सकते हैं। तो आपको भी आज के मेन्यू में इस आलू प्याज के पराठे बताने वाले है।
आलू प्याज पराठा

सामग्री

भराई के लिए

-चार नांग आलू
-दो कटे हुए प्याज
-तीन नांग कटी हुई हरी मिर्च
-एक चम्मच हल्दी
- डेढ़ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-आधा चम्मच जीरा
- आधा कप तेल
- स्वादानुसार नमक

आटे के लिए

-1ઢ2 कप गेहूं का आटा
-दो कप पानी
-एक चम्मच तेल

तौर तरीका

सबसे पहले आलू को धोकर साफ कर लें और चार टुकड़ों में काट लें। अब प्रेशर कुकर में आलू, नमक और थोडा़ सा पानी डालकर चार सीटी लगा दें। इतने में परांठे के लिए नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए। इसके लिए गेहूं के आटे में मैदा और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें इतना पानी डाल कर नरम आटा गूंथ लें।

अब स्टफिंग तैयार होने तक ढककर अलग रख दें। अब जब कुकर ठंडा हो गया है, इसे खोलें और आलू से पानी निकाल दें। एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें। अब एक नॉन स्टिक पैन में दो बड़े चम्मच तेल गरम करें।

तेल गरम होने पर जीरा डालें। जीरा लाल होने पर कटी हुई प्याज और हरी मिर्च डालकर भूनें। एक मिनट तक भूनने के बाद हल्दी और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तो इसमें मैश किया हुआ आलू मैश डालकर अच्छी तरह मिला लें।

जब सारी सामग्री गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें और फिलिंग को ठंडा होने दें। अब एक नॉन स्टिक तवा गरम करें। पैन को धीरे-धीरे गर्म होने दें। - इसी बीच, तैयार आटे से लोई निकाल कर मोटा पेस्ट बना लें.

- अब इसमें एक चम्मच फिलिंग भरकर एक क्विक की तरह सील कर दें। फिर इसे हाथ से दबाकर पराठे को थोड़ा सा बुन लें। अब इसे आत्मान में बुनें और पराठा बुनें। नॉनस्टिक तवे पर परांठे को थोड़े से तेल में दोनों तरफ सेकें। पराठे को दोनों तरफ से हल्के भूरे रंग में सेंक लें। गरमा गरम पराठे को दही और सॉस के साथ परोसिये और खाइये.

Related News