आपने अब तक कई तरह की करी ट्राई की होगी. लेकिन आज हम मेथी के पकौड़े की सब्जी बनाने की विधि लेकर आए हैं जो स्वाद में स्वादिष्ट और बनाने में आसान है, तो यहां मेथी के पकौड़े की सब्जी बनाने की विधि बताई गई है.

सामग्री

1/2 - मेथी के पत्ते

1/2 कप - दही -

1 कप - चने का आटा

1 चुटकी - बेकिंग सोडा

स्वादानुसार - नमक

तलने के लिए - तेल

करी के लिए

1 कप - दही

2 बड़े चम्मच - चना आटा

1/2 छोटा चम्मच जीरा

4-5 नग - मीठे नीम के पत्ते

2 नग - हरी मिर्च

१ नांग - प्याज

1/2 छोटा चम्मच - हल्दी

1 चुटकी - हिंग

तेल ज़रूरत अनुसार

स्वादानुसार - नमक

कैसे बनाना है

सबसे पहले मेथी के पत्तों को धोकर साफ कर लें। फिर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब पकोड़े की सभी सामग्री को एक बड़े प्याले में निकाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये. एक पैन में तेल गर्म करें। तेल के गरम होते ही तैयार पकोड़े के मिश्रण से छोटे छोटे गोल पकोड़े बनाकर तल लीजिये. पकौड़े को हल्का ब्राउन होने तक धीरे-धीरे फ्राई करें। फिर करी के लिए पकोड़े तैयार हैं.

अब दही को एक प्याले में निकाल लीजिए और अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए. फिर बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रहे कि किसी भी तरह की गांठ न रह जाए। अब इसमें हल्दी, नमक, हींग और एक कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर प्याज को लंबे लंबे स्लाइस में काट लें। और हरी मिर्च को लम्बा काट लीजिये. अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। तेल गरम होने पर जीरा डालें। जब जीरा लाल हो जाए तो इसमें मीठा नीम डालकर भूनें। आधा मिनट भूनने के बाद इसमें प्याज और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला लें. प्याज को हल्का ब्राउन होने तक भूनें। फिर दही और बेसन का मिश्रण डालकर अच्छी तरह मिला लें। पंद्रह से बीस मिनट के लिए धीमी आंच पर उठने दें। कभी-कभी हिलाओ। बस करी तैयार है. अब जब भी आपको इसे परोसना हो तो इसे सर्विंग बाउल में निकाल लें और तैयार पकोड़े डालकर सर्व करें. अंत में धनिया से सजाकर सर्व करें।

Related News