PC: ndtv

आपने कई बार सादी इडली खाई होगी, लेकिन इस बार थोड़ा प्रयोग करने के बारे में क्या ख़याल है? अपनी इडली में पालक और पनीर मिलाने की कल्पना करें, जिससे ये बेहद टेस्टी लगेगी। यह इडली प्रोटीन से भरपूर है और आपके लिए हेल्दी है। तो, आइए बिना किसी देरी के इसे तैयार करने के तरीके के बारे में जानें।

स्टफ्ड पालक इडली को क्या खास बनाता है?
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह इडली पालक से भरी हुई है। इस हरी पत्तेदार सब्जी को रेसिपी में शामिल करने से इसकी पोषण सामग्री बढ़ जाती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, पालक आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें विटामिन सी और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा, इस इडली में पनीर भी शामिल है, जो इसे प्रोटीन से भरपूर और नियमित इडली से बेहतर बनाता है। आप इस इडली का आनंद नाश्ते या दोपहर के भोजन में ले सकते हैं और इसे नारियल की चटनी के साथ मिलाना न भूलें।

भरवां पालक इडली रेसिपी:

इडली के लिए बैटर तैयार करने से शुरुआत करें। इसके लिए उड़द दाल और इडली चावल को धोकर अलग-अलग मेथी दाने वाले पानी में भिगो दें।

एक बार भीगने के बाद इन्हें अलग-अलग पीसकर चिकना घोल बना लें। दोनों बैटर को एक साथ मिलाएं, नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएं और इसे कुछ घंटों के लिए फरमेंट होने दें।

एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें जीरा डालें और उसे तड़कने दें। कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें। अब इसमें पालक, पनीर, अदरक, हरी मिर्च और नमक डालें। पालक के गलने तक अच्छी तरह मिला लीजिये। कुछ मिनट तक पकाएं, फिर आंच बंद कर दें।

इडली के सांचों को चिकना करें और प्रत्येक साँचे में एक करछुल इडली बैटर डालें। ऊपर एक चम्मच पालक-पनीर का मिश्रण रखें, फिर इसे और इडली बैटर से ढक दें।

इडली को लगभग 10-15 मिनट तक भाप में पकाएं। एक बार हो जाने पर, उन्हें थोड़ा ठंडा होने दें, डीमोल्ड करें और गरमागरम परोसें।

स्वादिष्ट और पौष्टिक भरवां पालक इडली का आनंद लें, जो पारंपरिक इडली का एक अनोखा और हेल्दी वर्जन है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News