pc: indiatv

अगर आपको तीखी चटनी पसंद है, तो यह लेख आपके लिए ही है। आज हम आपके लिए महाराष्ट्र की एक मशहूर डिश 'ठेचा' लेकर आए हैं। इसका तीखा स्वाद इतना लुभावना होता है कि आप मेन कोर्स को भूल जाऐंगे।

आप ठेचा को रोटी या चावल के साथ खा सकते हैं और इसका लाजवाब स्वाद आपको सब्जी की याद नहीं दिलाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने के लिए बहुत कम सामग्री की जरूरत होती है। इसलिए, अगर आपको अलग-अलग तरह की चटनी पसंद है, तो आपको यह रेसिपी जरूर आजमानी चाहिए। आइए जानें इसे बनाने की विधि।

ठेचा बनाने की सामग्री

10 से 12 हरी मिर्च
10 से 12 लहसुन की कलियाँ
आधा कप मूंगफली
स्वादानुसार नमक
1 चम्मच जीरा
1 चम्मच सरसों का तेल

ठेचा बनाने की विधि

ठेचा बनाने के लिए आप किसी भी तरह की हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले गैस चालू करें और उस पर एक पैन रखें। पैन गर्म होने पर उसमें 1 चम्मच सरसों का तेल डालें। तेल गर्म होने के बाद उसमें 1 चम्मच जीरा और 10 से 12 लहसुन की कलियाँ डालें और हल्का सुनहरा होने तक भूनें। फिर उसमें 10 से 12 हरी मिर्च, आधा कप मूंगफली और नमक डालें। सभी चीजों को धीमी से मध्यम आंच पर भूनें। हल्का भुन जाने पर गैस बंद कर दें।

अब इन सभी सामग्रियों को एक खरल और मूसल में डालकर दरदरा पीस लें। अगर आपके पास खरल और मूसल नहीं है, तो आप मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करके दरदरा पीस सकते हैं। इस चटनी को एक बड़े प्याले में निकाल लें। रोटी या दाल और चावल के साथ इसका आनंद लें।

Related News