PC: indiatv

क्रिसमस की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और अगर आप घर पर बच्चों के लिए पार्टी का प्लान बना रहे हैं तो आप सिर्फ 1 मिनट में झटपट स्वादिष्ट चॉकलेट कपकेक तैयार कर सकते हैं। बच्चे बाजार में उपलब्ध क्रीमी केक की तुलना में इन कपकेक को अधिक पसंद करेंगे। कुछ लोग विभिन्न सामग्रियों के कारण बाजार के केक से परहेज करते हैं, और अन्य अंडे की उपस्थिति के कारण उन्हें खाने से बचते हैं। अगर केक देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है तो आप बिना देर किए घर पर आसानी से ये कपकेक ट्रीट बना सकते हैं। इन्हें बच्चों की मांग को तुरंत पूरा करते हुए सिर्फ 1 मिनट में तैयार किया जा सकता है। चॉकलेट कपकेक की रेसिपी काफी सरल है। आइए जानें घर पर कैसे बनाएं चॉकलेट कपकेक।

कपकेक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

कपकेक बनाने के लिए आपको 4 बड़े चम्मच आटा, 3 बड़े चम्मच पिसी चीनी, 1 चम्मच कोको पाउडर और ¼ चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाना होगा। 2 चुटकी बेकिंग सोडा और 1 बड़ा चम्मच मक्खन या तेल मिलाएं। बैटर तैयार करने के लिए थोड़ा सा गाढ़ा दूध लीजिए।

चॉकलेट कपकेक कैसे बनाएं:

कपकेक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा, पिसी चीनी, कोको पाउडर, मक्खन, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला लें। सभी सामग्री में दूध डालते हुए अच्छी तरह मिला लें और एक स्मूथ बैटर तैयार कर लें।

अब तैयार बैटर को कपकेक मोल्ड या बड़े कप में डालें और माइक्रोवेव में रखें।

आपको सिर्फ 1 मिनट के लिए ही माइक्रोवेव को नॉर्मल मोड पर चलाना है।

माइक्रोवेव बंद करने के बाद टूथपिक से जांच लें; अगर केक चिपकता नहीं है तो इसका मतलब केक तैयार है.

स्वाद बढ़ाने के लिए आप कपकेक पर चॉकलेट सिरप या पिघली हुई चॉकलेट लगा सकते हैं.

बच्चों को ये चॉकलेट कपकेक बहुत स्वादिष्ट लगेंगे। इन्हें आप किसी भी पार्टी के लिए बना सकते हैं और इस केक की खास बात यह है कि इसे बनाने में सिर्फ 1 मिनट का समय लगता है और यह अंडे रहित है।

Related News