वेज मोमोज सब्जियों से भरे स्टीम्ड पकौड़े हैं। मोमो में एक बहुत ही नाजुक स्टीम्ड कवर होता है जिसके अंदर भरवां सब्जियां होती हैं। मोमोज की स्टफिंग कद्दूकस की हुई गोभी, गाजर, हरी बीन्स, प्याज, लहसुन आदि से बनाई जाती है। आज हम आपके लिए इसी मोमोज की रेसिपी लेकर आए हैं।

सामग्री

150 ग्राम कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी
50 ग्राम कटी हुई हरी बीन्स
1 बारीक कटा प्याज
20 ग्राम हरा प्याज
1 बड़ी कद्दूकस की हुई गाजर
1 ½ बड़ा चम्मच मक्खन
200 ग्राम मैदा
नमक स्वादअनुसार
½ छोटा चम्मच तेल
1 1/2 टेबल-स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर (काली मिर्च पाउडर)

तरीका

- एक प्याले में मैदा, छोटी चम्मच नमक और एक बार में थोड़ा सा पानी डाल कर मिला दीजिये. मध्यम आटा गूंथ लें। आटे के चारों ओर तेल लगाकर छोड़ दें। आटे को गीले कपड़े से या गीले कागज़ के तौलिये से ढक दें। इसे 20 मिनट तक रखदें।

- मध्यम गरम पैन में मक्खन डालें. अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर 20 सेकेंड तक भूनें। बारीक कटा प्याज डालें। एक मिनट तक चलाएं और बारीक कटी हरी बीन्स, कद्दूकस की हुई गाजर डालें।

- अच्छी तरह मिलाएं और 2 मिनट तक पकाएं. बारीक कटी पत्ता गोभी डालें और लगभग एक मिनट तक पकाएं। स्वादानुसार नमक, काली मिर्च पाउडर और कटा हुआ हरा प्याज़ डालें। अच्छी तरह मिलाएं और बंद कर दें। स्टफिंग को पूरी तरह से ठंडा होने दें।

- 20 मिनिट बाद आटे को चैक कर लीजिए और बेलने से पहले आटे को थोड़ा मल लें। आटे को आधा आकार में बाँटकर चपटा गोल आकार में बेल लें। गोल कुकी कटर से गोल आकार में काटें।

- एक-एक करके गोल आकार निकाल कर ढककर रख दें. उन गोलाकार आटे के टुकड़ों को लें, किनारों को और बीच से पतला रोल करें। अब बीच में स्टफिंग डालें और फोल्ड करें।

- एक बर्तन में पानी उबाल लें. स्टीमर को तेल से ग्रीस कर लें और उस पर तैयार मोमोरखें। जब बर्तन में पानी उबलने लगे तो स्टीमर को सावधानी से बर्तन में रख दें। बर्तन को ढक्कन से ढक दें और उच्च मध्यम आंच पर 13-14 मिनट के लिए भाप में पकने दें।

- स्टीमर को प्याले से निकाल कर 2 मिनिट के लिए ठंडा होने दीजिए. गरमा गरम मोमोज को मोमोज की चटनी के साथ सर्व करें.


Related News