pc: amarujala

देशभर में होली उत्सव की तैयारियां चल रही हैं। रंगों के इस त्योहार पर हर राज्य में होली अपने-अपने अनूठे अंदाज में मनाई जाती है। इस दिन लोग अपने परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ मिलकर होली खेलते हैं और अच्छा समय बिताते हैं। होली खेलने के अलावा यह दिन विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। इन्हीं व्यंजनों में शामिल एक ऐसा व्यंजन है ठंडाई।

जैसे ही गर्मी शुरू हुई है, लोग अपने मेहमानों को नाश्ते के साथ ठंडाई भी परोसते हैं। वैसे तो ठंडाई पाउडर आप बाजार से खरीद सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो इस लेख में हम आपके साथ स्वादिष्ट ठंडाई की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. अगर आप इस ठंडाई को अपने मेहमानों को परोसेंगे तो वे आपकी तारीफ जरूर करेंगे।

ठंडाई के लिए सामग्री:

दूध
चीनी
काजू
पिसता
बादाम
हरी इलायची
अफीम के बीज
काली मिर्च
सूखी गुलाब की पंखुड़ियाँ
केसर
सौंफ

तरीका:

ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बादाम और दूसरे बाउल में काजू, पिस्ता, खरबूजे के बीज और खसखस को करीब दस मिनट के लिए भिगो दें। इन्हें अलग रख कर केसर के धागों को थोड़े से दूध में भिगो दें।

फिर हरी इलायची, सौंफ, काली मिर्च और सूखी गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। जब सारी सामग्री तैयार हो जाए तो एक सॉस पैन में दूध उबालें। जैसे ही दूध उबलने लगे तो इसमें चीनी डाल दीजिए।

इसके बाद इसमें केसर वाला दूध मिला लें। अंत में दूध में सारी सामग्री डालकर अच्छी तरह मिला लें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद आंच बंद कर दीजिए और ठंडाई को ठंडा होने दीजिए। ठंडा होने पर होली पर अपने मेहमानों को ठंडाई परोसें।

Related News