PC: Manjula's Kitchen

कुछ लोग सत्तू में चीनी मिलाकर सेवन करते हैं तो कुछ लोग इसे ताजगी देने वाले पेय के रूप में लेते हैं। इसका स्वाद तो आपने चखा ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी सत्तू परांठा खाया है? कई लोगों के लिए, यह व्यंजन पूरी तरह से नया हो सकता है, लेकिन निश्चिंत रहें, सत्तू पराठा बनाना अविश्वसनीय रूप से आसान है, और यह न केवल स्वादिष्ट है बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी है। यह स्वास्थ्यप्रद नुस्खा वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए समान रूप से उपयुक्त है। आइए घर पर सुपर हेल्दी सत्तू पराठा बनाने की विधि जानें।

सत्तू पराठा के लिए सामग्री:

आटे के लिए:

2 कप साबुत गेहूं का आटा
पानी
नमक स्वाद अनुसार
परांठे पकाने के लिए घी या तेल

भरने के लिए:

1 कप सत्तू
1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
2 बड़े चम्मच ताजा धनिया, कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच अजवाइन
1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
पानी, आवश्यकतानुसार
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

सत्तू पराठा बनाने की विधि:

-एक मिक्सिंग बाउल में सत्तू, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, ताजा धनिया, अजवायन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक मिलाएं। धीरे-धीरे पानी डालें और तब तक मिलाएँ जब तक आपको एक कुरकुरा लेकिन एकसमान मिश्रण न मिल जाए। यह नम होना चाहिए लेकिन अत्यधिक गीला नहीं होना चाहिए। मिश्रण के ऊपर नींबू का रस छिड़कें और अच्छी तरह मिलाएँ।

-एक अलग बड़े कटोरे में, साबुत गेहूं का आटा लें और एक चुटकी नमक डालें। धीरे-धीरे पानी डालकर चिकना और नरम आटा गूंथ लें। इसे ढककर 15-20 मिनट के लिए रख दीजिए.

- आटे और सत्तू के मिश्रण को बराबर भागों में बांट लें। आटे का एक भाग लें और इसे छोटी डिस्क (3 इंच व्यास) में बेल लें। सत्तू मिश्रण का एक भाग बीच में रखें और आटे के किनारों को एक साथ लाकर भरावन को सील कर दें। इसे धीरे से चपटा करें और थोड़ा सा आटा छिड़कें।

- माध्यम आंच पर नॉनस्टिक पैन को गर्म करें। भरे हुए परांठे को तवे पर रखें और करीब एक मिनट तक छोटे-छोटे बुलबुले आने तक पकाएं। इसे दूसरी तरफ पलटें, थोड़ा घी या तेल लगाएं और दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकाएं।

- बचे हुए आटे और सत्तू के मिश्रण के लिए भी यही प्रक्रिया दोहराएँ और इसी तरह सारे परांठे बना ले।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​

Related News