जब कोरोना काल में ब्यूटी पार्लर बंद हैं और लोग कोरोना के कारण बाहर जाने से डरते हैं, तो सुंदरता के लिए घर पर गुलाब जल बनाना सीखें।

घर पर गुलाब जल कैसे बनाएं
गुलाब जल के हैं कई फायदे
घर पर बनाएं और गुलाब जल का इस्तेमाल करें


हम सभी जानते हैं कि गुलाब जल त्वचा के लिए कितना जरूरी है। गुलाब आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। अगर आपकी त्वचा पर गंदगी है तो भी गुलाब जल से चेहरा साफ करने से गंदगी निकल जाती है। गुलाब जल तेल निकालने का काम करता है।

ऐसे बनाएं गुलाब जल
सबसे पहले 10-15 गुलाब लें और उन्हें साफ पानी से धो लें। इन फूलों को एक सूती कपड़े पर रखें और सूखने दें। आप गुलाब के फूल का कोई भी रंग ले सकते हैं। क्योंकि इससे अच्छी खुशबू आती है। बाद में पंखुड़ियों को अलग कर लें। एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें। - पानी आधा रह जाने पर गैस बंद कर दें. गुलाब जल बनकर तैयार हो जायेगा।

एक चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस लोशन को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर हल्के हाथों से मलें और चेहरा धो लें।
एक चम्मच जौ के आटे में एक चम्मच सेब का पेस्ट मिलाएं और इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें।


दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस उबटन को चेहरे पर लगाएं और त्वचा निखरेगी।
एक चम्मच दही में एक चम्मच खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
एक चम्मच चंदन का पाउडर, एक चम्मच नीम की पत्तियां, एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां, एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें और 8-10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। एक बार सूखने के बाद, थपथपाएं और त्यागें।
एक चम्मच जौ का आटा, एक बड़ा चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, 2-4 बूंद नींबू का रस, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल आदि मिलाकर पेस्ट बना लें। इस लोशन को शरीर या चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद फेसवॉश करें।

Related News