श्राद्ध पक्ष जारी हैं। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की तृप्ति के लिए कई तरह के व्यंजन बनाते हैं। अगर आप भी भोग के लिए मीठे में कुछ बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं रबड़ी मालपूआ बनाने की रेसिपी। इसे आप 45 मिनट में बना सकते हैं।
रबड़ी के लिए सामग्री

दूध - 1 लीटर
केसर - 1/2 टीस्पून
चीनी - 225 ग्राम
पिस्ता - 1 टेबलस्पून
इलायची पाऊडर - 1 टीस्पून
बादाम - 1 टेबलस्पून

चाशनी के लिए सामग्री

पानी - 300 मिलीलीटर
चीनी - 500 ग्राम
केसर - 1/2 टीस्पून
इलायची पाऊडर - 1 टीस्पून

मालपुआ के लिए सामग्री

मैदा - 150 ग्राम
पाऊडर चीनी - 2 टीस्पून
खोया - 170 ग्राम
पानी - 280 मिलीलीटर
सौंफ - 1 टीस्पून
घी - फ्राई करने के लिए

रबड़ी बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में 1 लीटर दूध गर्म करें और इसे धीमी आंच पर उबाल लें। फिर आपको इसके अंदर 225 ग्राम चीनी, 1/2 टीस्पून केसर, 1 टीस्पून इलायची पाऊडर, 1 टेबलस्पून पिस्ता और 1 टेबलस्पून बादाम डालकर अच्छी तरह मिक्स करना है और इसे 2-3 मिनट पका लें। एक बाउल में रबड़ी को निकालें और इसे 1 घंटे के लिए रेफ्रिजरेट में ठंडा होने के लिए रखें। आपकी रबड़ी तैयार है।

चाशनी बनाने की विधि

चाशनी बनाने के लिए एक पैन में 500 ग्राम चीनी और 300 मिलीलीटर पानी मिक्स करें। फिर इसके अंदर1/2 टीस्पून केसर और 1 टीस्पून इलायची पाऊडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 7-8 मिनट के लिए उबाल लें। आपकी चाशनी तैयार है। फिर इसे एक तरफ रख दें।

मालपुआ बनाने की विधि

मालपुआ बनाना है तो सबसे पहले एक बाउल में 150 ग्राम मैदा, 2 टीस्पून चीनी, 170 ग्राम खोया, 1 टीस्पून सौंफ और 280 मिलीलीटर पानी डालकर सॉफ्ट मिक्सचर बना लें। अब इसे 30 मिनट तक मेरिनेट होने के लिए रख दें। फिर इस मिक्सचर से मालपुए बनाएं। एक पैन में तेल गर्म करके इसमें उन्हें क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी आंच पर अच्छी तरह फ्राई करें। जब ये फ्राई हो जाए तो इसे एक टिशू पेपर पर रखें और इसके ऊपर चाशनी डालें। अब इसे प्लेट या बाउल में डालकर रबड़ी, बादाम और पिस्ता के साथ गार्निश करें। आपकी रबड़ी मालपुआ बनकर तैयार है। इसका भोग लगाए और सर्व करें।

Related News