आपने आज तक भिंडी की सब्जी का सेवन तो किया होगा। आज हम आपको नार्थ स्टाइल भिंडी मसाला की रेसिपी लेकर आए हैं। ये बेहद ही स्वादिष्ट है और इसे आप आसानी से अपने घर में बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आपको ये बनाना है।

इंग्रीडिएटंस

2-3 टमाटर
3-4 लहसुन की कलियाँ
आधा इंच अदरक
3 हरी मिर्च
1/2 कप दही
3 लौंग
1 दालचीनी स्टिक
1/4 छोटा चम्मच इलायची
2 बड़े चम्मच मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
2 टेबल स्पून धनिया जीरा पाउडर
1 बड़ा चम्मच गरम मसाला
2 बड़े चम्मच किचन किंग मसाला
3/4 कप दूध
3 कप कटी हुई भिंडी
लहसुन पाउडर और नमक आवश्यकतानुसार
तलने के लिए तेल
टी स्पून तेल
1 बड़ा प्याज बारीक कटा हुआ
2 तेज पत्ता
1-2 टेबल स्पून कसूरी मेथी
गार्निश के लिए धनिया
1/2 टेबल स्पून अमचूर पाउडर

तरीका

* मिक्सर ग्राइंडर में टमाटर, लहसुन, अदरक और हरी मिर्च डालें। इस से एक पेस्ट बना लें। फिर दही, लौंग, दालचीनी और इलायची डालें। इसे तब तक चलाते रहें जब तक कि सारे मसाले पिस न जाएं। इसे फिलहाल के लिए अलग रख दें।

* एक बाउल में गरम मसाला, मिर्च पाउडर, धनिया जीरा पाउडर, किचन किंग मसाला और हल्दी पाउडर और दूध डालकर गाढ़ा मसाला पेस्ट बना लें।

* भिंडी को काट कर अच्छी तरह धो लें। इन्हें सुखाकर तेल में तल लें। तलते समय लहसुन पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक छिड़कें। भिंडी को हल्का सुनहरा होना चाहिए और क्रंच होना चाहिए। तेल को छान लें और अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए पेपर टॉवल पर रख दें।

* उसी कड़ाही में, बचे हुए तेल में प्याज और तेज पत्ता भूनें। प्याज के पक जाने के बाद टमाटर का पेस्ट नमक के साथ डालें और तब तक भूनें जब तक कि तेल एक तरफ न छोड़ने लगे।

* फिर मसाला पेस्ट डालें और 2 मिनट और भूनते रहें।

* फिर कसूरी मेथी को क्रश करके गरम मसाला के साथ इसमें मिला दें।

* आखिर में इसमें तली हुई भिंडी डालकर हल्का सा मिला लें।

* भिंडी को ज्यादा न पकाएं, नहीं तो यह गल जाएगी। इसे आंच से उतार लें और गरमागरम परोसें। धनिया से गार्निश करें और इसे किसी भी भारतीय ब्रेड या उबले हुए चावल के साथ परोसें।

Related News