PC: hindustantimes

पनीर को कई तरह से बनाया जा सकता है। पनीर पराठा से लेकर मटर पनीर, शाही पनीर, पनीर कोफ्ता, पकौड़े और चाइनीज डिशेज तक कई डिशेज घर पर बनाई और खाई जाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी टमाटर पनीर का स्वाद चखा है? यदि नहीं, तो हम पनीर टमाटर बनाने की एक बहुत ही आसान रेसिपी साझा करने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

सामग्री की आवश्यकता

पनीर - 500 ग्राम
टमाटर - 2-3
हरी मिर्च - 2-3
जीरा- 1 चम्मच
हींग - 1 चुटकी
घी या तेल - 1 चम्मच
अदरक का पेस्ट - 1 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

रेसिपी

सबसे पहले टमाटर और हरी मिर्च को अच्छे से धो लीजिये। इसके बाद दोनों को मिक्सर में डालकर पीस लें और प्यूरी बना लें। इस पेस्ट में आवश्यकतानुसार थोड़ा सा पानी मिला लें। आप चाहें तो इसमें प्याज और अदरक डालकर पीस सकते हैं। अब एक कढ़ाई लें, उसमें तेल या घी डालकर गर्म करें। आंच धीमी रखें। अब इसमें जीरा और हींग डालें। ठंडा होने के बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर पकाएं। आप चाहें तो तड़के में साबुत लाल मिर्च भी डाल सकते हैं। जब प्यूरी पक रही हो, पनीर को मनचाहे आकार के टुकड़ों में काट लें। टमाटर की प्यूरी में मिर्च और हल्दी डाल कर मिला दीजिये। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक डालें।

आप इसमें चाट मसाला और धनिया पाउडर भी मिला लें। अब इसमें पनीर के टुकड़े मिलाएं और पकने दें। ग्रेवी को उबलने दें। ग्रेवी में उबाल आने पर बारीक कटे हरे धनिये से सजाइये। अब तैयार पनीर टमाटर की सब्जी को चपाती या चावल के साथ परोस सकते हैं।

Related News