pc: hindustantimes

चाय भारत में लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। ज्यादातर लोग इसे पीना पसंद करते हैं. कई लोगों के दिन की शुरुआत सुबह चाय पिए बिना नहीं होती है। शाम को चाय के समय का ब्रेक कई लोगों का पसंदीदा होता है। चाय बनाने के लिए हर कोई अलग-अलग तरीके अपनाता है। कुछ लोग फीकी चाय पीते हैं तो कुछ लोग दूध में चाय की पत्ती डालकर ही पीना पसंद करते हैं। ठंड के दिनों में मसाला चाय पीने का अलग ही मजा है. अगर आप भी घर पर परफेक्ट मसाला चाय बनाना चाहते हैं तो इन आसान कुकिंग टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

चाय की पत्तियों की सही गुणवत्ता चुनें
बढ़िया मसाला चाय तब बनती है जब आप सही चायपत्ती चुनते हैं। अच्छी चायपत्ती स्वाद बढ़ा देती है. इसलिए चायपत्ती खरीदते समय सावधान रहें।

सही मसालों का प्रयोग करें
मसाले मसाला चाय को बेहतर बनाते हैं। एक सॉस पैन में दालचीनी, इलायची, लौंग, अदरक और काली मिर्च जैसे सुगंधित मसाले मिलाएं। इसे भूनकर पीस लें. इस पाउडर का इस्तेमाल आप चाय में कर सकते हैं. ये चीजें चाय का स्वाद और सुगंध बढ़ा देती हैं।

ठीक से उबालें
चाय बनाते समय, चाय की पत्ती डालने से पहले पानी और मसालों को कुछ मिनट तक एक साथ उबलने दें। फ्लेवर को अच्छे से मिक्स होने दें. पानी को धीमी आंच पर उबालें।

पर्याप्त मात्रा में दूध की आवश्यकता होती है
मसाला चाय में दूध अहम भूमिका निभाता है। एक बार जब आपकी चाय और मसाले पक जाएं, तो एक बर्तन में दूध डालें और धीमी आंच पर उबाल लें। दूध न केवल मसालों की तीव्रता को कम करेगा बल्कि चाय को मखमली बनावट भी देगा। चाय में दूध की मात्रा सही होनी चाहिए. तभी आपको सही स्वाद मिलेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​

Related News