pc: indiatv
खीर एक मीठी डिश है जिसे हम सभी बेहद पसंद करते हैं। अगर दोपहर या रात के खाने के बाद हमें मिठाई के तौर पर खीर मिल जाए तो हमारा दिन बन जाता है। लेकिन क्या आपने कभी अंजीर की खीर ट्राई की है? अंजीर खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है, कब्ज नियंत्रित रहती है और खासकर मधुमेह के रोगियों के लिए यह फायदेमंद है जिन्हें मीठा खाने की इच्छा होती है। इसमें कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं आप अंजीर की खीर कैसे बना सकते हैं?

सामग्री
1 लीटर दूध, मुट्ठी भर बासमती चावल, 100 ग्राम अंजीर, 150 ग्राम खजूर, 50 ग्राम गुड़, 7-8 बादाम, 7-8 काजू, 8-10 पिस्ता, आधा चम्मच केसर, 6 हरी इलायची, 2 बड़े चम्मच कटे हुए बादाम, 4 बड़े चम्मच देसी घी

अंजीर की खीर बनाने की विधि:

चरण 1: सबसे पहले मुट्ठी भर बासमती चावल भिगोने के लिए रख दें। फिर, गैस पर 1 लीटर दूध गर्म करें।
चरण 2: 100 ग्राम अंजीर लें और उन्हें दो टुकड़ों में काट लें। अब, एक मिक्सर जार लें और उसमें कटे हुए अंजीर, 150 ग्राम खजूर और भिगोए हुए बासमती चावल डालें। इन तीनों सामग्रियों को दरदरा पीस लें।
चरण 3: अब, गैस चालू करें और उस पर एक पैन रखें। पैन में 1 चम्मच घी डालें और 7-8 बादाम, 7-8 काजू और 8-10 पिस्ते भून लें। अब उसी पैन में 3 चम्मच घी डालें और गरम होने के बाद इसमें अंजीर और चावल का मिश्रण डालें और अच्छे से भून लें।
चरण 4: जब मिश्रण अच्छे से भून जाए तो इसमें दूध डालें और खीर को अच्छे से पकने दें। कुछ देर बाद खीर में 50 ग्राम गुड़, आधा चम्मच केसर और पिसी हुई हरी इलायची मिला दें। अब खीर को ढककर पकने दें। जब खीर पक जाए तो गैस बंद कर दें। खीर को प्याले में निकाल लें और ऊपर से कटे हुए बादाम से सजाएँ।

Related News