PC: indiatv

क्या आपने कभी किशमिश के लड्डू चखे हैं? यदि नहीं, तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। किशमिश के लड्डू शरीर में खून बढ़ाने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इतना ही नहीं, ये शरीर में गर्माहट पैदा करते हैं और सर्दी-खांसी जैसी कई बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं। हालाँकि, कई लोगों को इस रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली मिठाई को घर पर बनाना चुनौतीपूर्ण लगता है और वे इसे बाहर से खरीदना पसंद करते हैं। तो आइए किशमिश के लड्डू की एक आसान रेसिपी जानें जो न केवल सरल है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आइए जानें रेसिपी.

किशमिश के लड्डू बनाने की विधि:

किशमिश के लड्डू बनाने के लिए किशमिश को कुचलकर अलग रख लीजिए। इसके अलावा अन्य सूखे मेवों को भी भूनकर पीसकर रख लें। अब भुने हुए ड्राई फ्रूट्स को पीस लें। इलायची को अलग से कूट लीजिये। साथ ही थोड़ा सा खसखस भी भून लें। इसके बाद एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा घी डालें और फिर गुड़ डालें। गुड़ पिघलने पर इसमें कुटी हुई किशमिश और बचे हुए मेवे डाल दीजिए। इलायची पाउडर मिलाएं और ऊपर से थोड़ा सा घी और डालें।

इसके बाद आंच बंद कर दें और इसे एक प्लेट में निकाल लें। फिर, मिश्रण को अपने हाथों से गोल आकार में बांधना शुरू करें। इन्हें बॉल्स का आकार दें और एक डिब्बे में रख दें। जब सारे लड्डू तैयार हो जाएं तो इन्हें एक कोने में रख दीजिए। फिर इन्हें कांच के कंटेनर में पैक करके किसी उपयुक्त स्थान पर रख दें। ध्यान दें कि उन्हें रेफ्रिजरेट करना आवश्यक नहीं है। इस तरह आप पूरी सर्दी इन किशमिश के लड्डुओं का मजा ले सकते हैं।

अच्छी सेहत के लिए आप रोजाना दूध के साथ एक लड्डू खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे अलग-अलग तरीकों से भी ट्राई कर सकते हैं। यह बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए उपयुक्त है। ये लड्डू न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि सेहतमंद भी हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News