भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में अपनी सहायक कंपनी एसबीआई कैप मार्केट लिमिटेड के संबंध में एक महत्वपूर्ण विकास की घोषणा की, जो वित्तीय क्षेत्र में इसकी रणनीतिक चाल को दर्शाता है। एसबीआई के केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति द्वारा एसबीआई कैप वेंचर्स लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का निर्णय बैंक के परिचालन ढांचे और बाजार स्थिति को बढ़ाने के प्रति सक्रिय दृष्टिकोण को दर्शाता है।

Google

डील के बारे में मुख्य बातें:

अधिग्रहण विवरण: एसबीआई की केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति (ईसीसीबी) ने एसबीआई कैप मार्केट लिमिटेड द्वारा एसबीआई कैप वेंचर्स लिमिटेड में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

उद्देश्य: अधिग्रहण का उद्देश्य एसबीआई समूह के भीतर प्रशासन को सुव्यवस्थित करना और बेहतर प्रबंधन को बढ़ावा देना है।

लेन-देन मूल्य: अधिग्रहण नकद में पूरा किया जाएगा, जिसकी राशि 708.07 करोड़ रुपये होगी।

Google

विनियामक अनुमोदन: सौदे को सेबी और भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है, अधिग्रहण चालू महीने की 25 तारीख तक पूरा होने वाला है।

एसवीएल की पृष्ठभूमि: एसबीआई कैप वेंचर्स लिमिटेड (एसवीएल) की स्थापना नवंबर 2005 में एसबीआई कैप्स की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में की गई थी। 2023 तक, एसवीएल ने रुपये की प्रबंधन के तहत संपत्ति (एयूएम) की सूचना दी। 33035 करोड़ और मुनाफा 61.83 करोड़ रुपये.

google

एसबीआई का वित्तीय प्रदर्शन:

तिमाही परिणाम: एसबीआई ने पिछले सप्ताह अपने तिमाही नतीजे घोषित किए, जिसमें पिछले वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही की तुलना में लाभ में 35.5 प्रतिशत की कमी के साथ 3.55 करोड़ रुपये की कमी आई, जो कि 9164 करोड़ रुपये था। बाजार का अनुमान रुपये के लाभ का अनुमान है। 13272 करोड़.

शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई): दिसंबर तिमाही के लिए बैंक का एनआईआई 4.6 प्रतिशत बढ़कर रु. पिछले वर्ष की तुलना में 39815.8 करोड़ रु. 38068.8 करोड़, बाज़ार अनुमान से एक प्रतिशत कम।

Related News