दोस्तों, जिंदगी में तनाव होना एक सामान्य सी बात है। कई लोग अक्सर छोटी-छोटी बातों से परेशान होकर तनाव में आ जाते हैं। बता दें कि तनाव को कभी भी खुद पर हावी नहीं होने देना चाहिए। कुछ लोग तनाव तो सहन कर लेते हैं, लेकिन तनाव का प्रभाव उनकी मनोदशा, काम करने के तरीकों तथा रिश्तों पर भी पड़ने लगता है। बता दें कि दिनचर्या में बदलाव कर तथा दृढ़ इच्छाशक्ति के जरिए तनाव को दूर किया जा सकता है।

तनाव के कारण
तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे आफिस का कामकाज, तंग किए जाने पर, तर्क-वितर्क, ग्रुप से बाहर होने पर, शादी या बच्चे के जन्म पर, इंटरव्यू का बुलावा, कोई नई जिम्मेदारी तथा परीक्षाएं आदि।

तनाव के लक्षण
अगर आपका पाचन तंत्र बिगड़ जाए, नींद नहीं आए, थकान, अवसाद या आत्मविश्वास में कमी महसूस हो, तो यह तनाव के प्रमुख लक्षण हैं। इसके अलावा चिड़चिड़ापन, बालों का झड़ना, त्वचा पर झुर्रियां और बेवजह गुस्सा आए तो समझें कि आप तनाव के शिकार हो चुके हैं।

तनाव से दूर रहने के लिए करें यह उपाय
छोटे लक्ष्य बनाएं, किताब पढ़ें, मित्रों के साथ घूमें, संगीत सुनें। ध्यान, कला और डांस के जरिए भी तनाव को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा सुबह उठकर गहरी सांस ले तथा छोड़ें। यह प्रक्रिया कई बार दोहराएं, इससे तनाव में राहत मिलती है।

Related News