बाबाजी दत्त महिला सहकारी बैंक लिमिटेड, यवतमाल, महाराष्ट्र का लाइसेंस RBI ने रद्द कर दिया है। शुक्रवार को RBI ने कहा कि सहकारी बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और राजस्व क्षमता नहीं है, इसलिए यह कदम उठाया गया है। बैंकों के ज्यादातर जमाकर्ताओं को उनका पूरा पैसा वापस मिल जाएगा.

बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि करीब 79 फीसदी जमाकर्ता डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन से अपनी जमा राशि की पूरी रकम पाने के हकदार हैं।

फैसला शुक्रवार से प्रभावी होगा

बता दे की,अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को अन्य बातों के साथ-साथ जमा स्वीकार करने और तत्काल प्रभाव से भुगतान करने पर रोक लगाने सहित 'बैंकिंग' का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। शुक्रवार को कारोबार बंद होने के बाद रिजर्व बैंक ने बाबाजी दात महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की क्षमता नहीं है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,रिजर्व बैंक ने कहा, बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति में अपने मौजूदा जमाकर्ताओं को पूरी तरह से चुकाने में असमर्थ होगा और अगर बैंक को अपना बैंकिंग कारोबार जारी रखने की अनुमति दी गई तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

Related News