दोस्तो जीवन अनिश्चित हैं और यहां किसी भी समय कुछ भी हो सकता हैं और अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं, तो फिर आपको अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनी कमाई का एक हिस्सा निवेश करना चाहिएं, आमतौर पर सुरक्षित रिटर्न के लिए बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करते हैं, तो आप बेहतर अवसरों से चूक सकते हैं।

Google

क्या आपने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के विशेष बॉन्ड के बारे में सुना है जो प्रमुख बैंकों के FD की तुलना में अधिक रिटर्न देता है? RBI के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड के साथ अधिक रिटर्न RBI के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड (FRSB) एक सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करते हैं, जिस पर वर्तमान में 8% से अधिक रिटर्न मिल रहा है। यह दर कई प्रमुख सरकारी और निजी बैंक FD द्वारा दिए जाने वाले ब्याज से अधिक है।

Google

RBI के फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड की मुख्य विशेषताएं ब्याज दर: बॉन्ड की ब्याज दर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) दर से जुड़ी हुई है, जिसे भारत सरकार द्वारा तिमाही आधार पर निर्धारित किया जाता है। यह हमेशा NSC दर से 0.35% अधिक ब्याज प्रदान करता है। वर्तमान में, इस बॉन्ड पर 8.05% ब्याज मिल रहा है, जबकि इस तिमाही के लिए NSC की ब्याज दर 7.7% है।

ब्याज समीक्षा: यदि NSC दरें बढ़ती हैं, तो बॉन्ड की ब्याज दर भी उसी के अनुसार बढ़ेगी, और इसके विपरीत।

भुगतान अनुसूची: ब्याज निवेशक के खाते में अर्ध-वार्षिक रूप से, प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी और 1 जुलाई को जमा किया जाता है।

लॉक-इन अवधि: ये बॉन्ड सात साल की लॉक-इन अवधि के साथ आते हैं। आम जनता के लिए समय से पहले निकासी का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन वरिष्ठ नागरिक 5 या 6 साल बाद पेनल्टी के साथ बॉन्ड को भुना सकते हैं।

Google

सुरक्षा: इन बॉन्ड में निवेश सुरक्षित है, बाजार में उतार-चढ़ाव से मुक्त है, और RBI द्वारा समर्थित है।

रिटर्न की तुलना: RBI बॉन्ड बनाम बैंक FD और पोस्ट ऑफिस योजनाएँ

बैंक FD: वर्तमान में, 5 साल की FD पर SBI से 6.5% और HDFC और ICICI बैंक से 7% तक ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम: NSC 7.7%, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट 7.5% और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट 7.4% प्रदान करता है।

Related News