बहुत सारे लोग शौक के तौर पर पुराने सिक्के, रुपये या टिकट भी जमा करते हैं। कई लोग इसे सही प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए भी इकट्ठा भी करते हैं।

1 रुपये का ऐसा ही एक दुर्लभ सिक्का ऑनलाइन नीलामी में 10 करोड़ रुपये में बिका। ये दुर्लभ सिक्का इतनी बड़ी राशि में बिके क्योकिं इसे 1885 में भारत में ब्रिटिश राज के दौरान जारी किया गया था। यह किसी पक्के लॉटरी टिकट से कम नहीं है।

दिलचस्प बात यह है कि अगर आपके पास माता वैष्णो देवी की तस्वीर के साथ 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्के हैं तो आप बड़ी रकम भी कमा सकते हैं। ये विशेष सिक्के 2002 में जारी किए गए थे। हम जानते हैं कि माता रानी की तस्वीर को एक पवित्र और भाग्यशाली चीज के रूप में देखा जाता है और लोग इस सिक्के को हासिल करने के लिए 10 लाख रुपये तक खर्च करने को तैयार हैं।


तो अगर आपमें पुराने सिक्के और करेंसी इकट्ठा करने का जुनून है तो यह एक सुनहरा मौका है जहां आपको घर बैठे ही लाखों-करोड़ों रुपए कमाने का मौका मिलता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 1 रुपये के पुराने सिक्कों और 1, 2 रुपये, 5 रुपये के पुराने नोटों की भारी मांग है और इनमें से कुछ दुर्लभ और बेचकर कोई भी स्पष्ट रूप से 10 लाख रुपये से अधिक की कमाई की जा सकती है।

लोग कई वेबसाइटों पर प्रोफाइल बना सकते हैं जहां वे अपने सिक्के भी बेच सकेंगे। इन वेबसाइटों में से एक CoinBazar है जहां उपयोगकर्ता पंजीकरण कर सकते हैं और बुनियादी विवरण जैसे नाम, पता, ईमेल, फोन नंबर आदि की जानकारी आपको देनी होगी। लिस्टिंग दर्ज होने के बाद, खरीदार संपर्क करेंगे और फिर वे पूछी गई राशि पर सौदेबाजी कर सकते हैं।

Related News