चहरे का प्राकृतिक निखार आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करता हैं। हर दुल्हन चाहती हैं कि वह अपनी शादी में कम मेकअप करें और सिर्फ अपने चहरे के निखार से ही उनका आकर्षण बना रहें। आने वाले दिनों में शादियों का सीजन आने वाला हैं और दुल्हनों को अपने निखार की चिंता सताने लगी हैं। ऐसे में आज इस कड़ी में हम आपके लिए घर के बने कुछ बेहतरीन उबटन लेकर आए हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको भी सुंदर, मुलायम और बेदाग त्वचा दिलाने में मदद करेंगे।

हल्दी व नींबू
एक कटोरी में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, जरूरतानुसार नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 25 मिनट तक इसे लगा रहने दें।‌‌‌‌‌‌‌ बाद में इसे ताजे पानी से धोएं। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी देर हो पिंपल्स, दाग-धब्बे व झुर्रियां दूर होती है। साथ ही त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव होगा।

बेसन, दही और हल्दी
एक कटोरी में 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। तैयार उबटन को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर इसे ताजे पानी से धोएं। इससे त्वचा नमी मिलने के साथ चेहरा सुंदर, मुलायम और ग्लोइंग नजर आता है।

बेसन व संतरा पाउडर

ग्लोइंग स्किन के लिए संतरे का उबटन फायदेमंद रहेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेसन, संतरे के छिलकों का पाउडर, चुटकीभर हल्दी, 1 चम्मच दूध और 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 15- 20 मिनट के बाद इसे ताजे पानी से धोएं।

Related News