मुंबई: दक्षिण अफ्रीका से गुजरात पहुंचे एक यात्री के ओमाइक्रोन वेरियंट से संक्रमित होने के बाद देश में इस तरह के कुल 41 मामले अब 41 पहुंच गए हैं. हालांकि, महाराष्ट्र अभी भी ओमाइक्रोन का हॉटस्पॉट बना हुआ है। गुजरात में ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया व्यक्ति 3 दिसंबर को केन्या और अबू धाबी होते हुए दिल्ली पहुंचा, हालांकि उसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। 4 दिसंबर को दूसरे टेस्ट में, उस व्यक्ति की रिपोर्ट नकारात्मक थी, हालांकि तब उसे आइसोलेशन के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

8 दिसंबर को, आदमी को फिर से कोरोना परीक्षण का पता चला और वह ओमाइक्रोन संस्करण से संक्रमित पाया गया। कहा जाता है कि उस व्यक्ति का घर पर इलाज चल रहा था और उसके सभी रिश्तेदारों, चार साथी यात्रियों, जिनकी रिपोर्ट नकारात्मक पाई गई है, की भी जांच की गई। महाराष्ट्र में पिछले सोमवार को ओमाइक्रोन वेरिएंट के भी दो नए मामले सामने आए हैं। कथित तौर पर दोनों रोगियों का दुबई में यात्रा इतिहास रहा है।



देश के छह राज्यों - महाराष्ट्र (20), राजस्थान (9), कर्नाटक (3), गुजरात (4), केरल (1) और आंध्र प्रदेश (1), और दो राज्यों में अब तक कोरोना का ओमिक्रॉन संस्करण पाया गया है। केंद्र शासित प्रदेश - दिल्ली (2) और चंडीगढ़ (1)। वैरिएंट के तेजी से प्रसार को देखते हुए सरकार ने लोगों से कहा है कि वे कोरोना नियमों में ढील न दें। कोरोना का ओमाइक्रोन वैरिएंट पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और अब यह वैरिएंट लगभग 70 देशों में फैल गया है।

Related News