दोस्तो हिंदू धर्म में हर महीने में कोई ना कोई बड़ा त्यौहार आता हैं, जिसको बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं, अगर हम बात करें 19 अगस्त की तो देश में रक्षाबंधन मनाया जाएगा, यह भाई-बहन के बीच के बंधन को समर्पित दिन है। बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी सलामती की प्रार्थना करती हैं, जबकि भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का संकल्प लेते हैं, अगर आप अपने भाई की तरक्की चाहती हैं, तो इस दिन ये चीजें करें दान, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

खाद्य दान:

रक्षा बंधन पर भोजन दान करना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे पुण्य मिलता है और आत्मा शुद्ध होती है। दयालुता का यह कार्य वित्तीय समस्याओं को दूर करता है और सुख-समृद्धि लाता है।

Google

कपड़ों का दान:

इस दिन कपड़े दान करना भी लाभकारी माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इससे वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होती है और दरिद्रता दूर होती है।

मिठाई और फल:

रक्षा बंधन पर मिठाइयाँ, खास तौर पर पीले रंग की मिठाइयाँ और फल बाँटना एक परंपरा है जो समृद्धि और खुशी को आमंत्रित करती है।

Google

गुड़:

गुड़ का दान करना एक और शुभ संकेत है। ऐसा माना जाता है कि यह भाई के अच्छे स्वास्थ्य में योगदान देता है और उसके जीवन में समृद्धि और खुशी को आमंत्रित करता है।

Related News