राज्य में बढ़ते कोविड ​​​​-19 मामलों को देखते हुए, राजस्थान सरकार ने रविवार को नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिया। जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में एक COVID समीक्षा बैठक में नए प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया।

राजस्थान ने रविवार को 355 नए कोविड19 मामले दर्ज किए, जिससे इसके संक्रमण की संख्या 9,56,883 हो गई। इसमें से 224 मामले अकेले जयपुर से सामने आए। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटों में राजस्थान में संक्रमण से जुड़ी कोई मौत दर्ज नहीं की गई।

जयपुर के बाद, जोधपुर से सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए, जिसमें 34 मामले दर्ज किए गए, अजमेर में 24, प्रतापगढ़ में 12, अलवर में 11-11 और कोटा में, भीलवाड़ा और उदयपुर में छह-छह मामले दर्ज किए गए।

राजनीतिक और अन्य रैलियों, धरने, मेलों और शादियों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 100 तक सीमित कर दी गई है। किसी कार्यक्रम के आयोजन की जानकारी DoIT द्वारा विकसित वेब पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

जयपुर में कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 3 जनवरी से 9 जनवरी तक बंद रहेंगे। अन्य मानक छात्रों और कोचिंग संस्थानों को शारीरिक कक्षाओं में भाग लेने के लिए अभिभावकों की लिखित सहमति देनी होगी।

विदेश से आने वाले लोगों को राजस्थान में COVID-19 के लिए अनिवार्य RT-PCR टेस्ट से गुजरना होगा। उन्हें सात दिनों के लिए संस्थागत या घरेलू संगरोध में रहना होगा, जब तक कि परीक्षण रिपोर्ट वायरस के लिए नकारात्मक नहीं आती।

राजस्थान आने वाले घरेलू यात्रियों को COVID-19 डबल वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाना होगा। राज्य में आने वाले यात्री को पूरी तरह से टीका लगवाना होगा या आरटी-पीसीआर नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

धार्मिक स्थलों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का कड़ाई से पालन किया जाएगा और फूल और प्रसाद जैसे प्रसाद को प्रतिबंधित किया जाएगा। नए नियमों के अनुसार, राज्य के सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को 31 जनवरी तक सभी कर्मचारियों का दोहरा टीकाकरण सुनिश्चित करना है।

राजस्थान में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे राज्य में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा।

Related News