वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज या डाइट शुरू करना उतना मुश्किल नहीं है, जितना कि इस बीच जंक फूड को रोकना। आजकल खाने के इतने विकल्प हैं कि लोग चाहकर भी अपने आहार पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं। ऐसे समय में वजन कम करने का सपना देखने वाले लोगों के लिए यह और भी मुश्किल हो जाता है। वजन घटाने के शुरुआती दिनों में जंक फूड को रेंगने से पानी एक निर्धारित फिटनेस लक्ष्य पर आ जाता है।

ऐसे समय में कई लोग ऐसे होते हैं जो रेंगने से बचने के उपाय खोजते रहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम इस समस्या के समाधान के बारे में बात करेंगे। आज हम आपको एक ऐसे सूखे मेवे के बारे में बताएंगे जो आपके जंक फूड की क्रेविंग को कम करने में मदद करेगा और आपको हमेशा के लिए अपने फिटनेस लक्ष्यों पर बनाए रखेगा।
किशमिश के साथ जंक फूड से क्रेफिश को हटा दें

अगर आपको समय-समय पर जंक फूड खाने की इच्छा होती है, तो इसका उपाय एक छोटी सी किशमिश है जो आपको घर पर ही मिल जाती है। यह निष्कर्ष निकाला गया है कि किशमिश से जंक फूड की लालसा को कम किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक किशमिश अपने मुंह में रखें और धीरे-धीरे खाएं। किशमिश के सेवन के दौरान आपके शरीर में एक केमिकल बनता है जो आपके जंक फूड की लालसा को कम करता है।

किशमिश का सेवन कैसे करें?

जब भी आप किशमिश का सेवन करें तो सबसे पहले इसे अपने हाथ में लें और इसकी खुशबू को महसूस करें। ऐसा करने से आपका पूरा ध्यान किशमिश से होने वाले शरीर में होने वाले बदलाव पर जाएगा। आपके मुंह में पानी आ सकता है या आपके पेट में कुछ महसूस हो सकता है। फिर किशमिश को मुंह में डालकर चखें और मुंह में धीरे-धीरे चबाएं। ऐसा करने से आपका जंक फूड पांच मिनट में रेंगना पूरा कर देगा और आप जंक फूड खाने से बचेंगे।

लालसा को कम करने वाली किशमिश

किशमिश अपने कई गुणों के लिए जानी जाती है। यह आपके लिए एक बेहतरीन स्नैक है, जो आपको अस्वास्थ्यकर चीजें खाने से बचाता है। इसके सेवन से आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती है। इसके अलावा, किशमिश में लेप्टिन थर्मोजेनेसिस प्रक्रिया को बढ़ाकर वसा को कम करने का काम करता है। इसके अलावा, किशमिश में एक न्यूरोट्रांसमीटर भी होता है, जो भूख को कम करता है और पाचन को धीमा करता है। इतना ही नहीं आग की मदद से आप वेल्डिंग भी कर सकते हैं।

चीजें जो लालसा को कम करती हैं

माना जाता है कि सूँघने से हमारे मस्तिष्क को संकेत मिलता है। यह वजन कम करने और भूख कम करने में मदद करता है। अगर आप भूख कम करना चाहते हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप केले और हरे सेब को भी सूंघ सकते हैं। जो लोग जंक फूड खाने की लालसा रखते हैं, उनके लिए इन दो फलों को सूंघने से भी आपको लालसा से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा सूखे मेवे खाते रहें, इन्हें खाने से आपका पेट भर जाएगा, भूख नहीं लगेगी और वजन नहीं बढ़ेगा।

याद रखें कि अंगूर ठंडे स्वभाव के होते हैं, इसलिए अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो ज्यादा अंगूर न खाएं, सर्दी-जुकाम न हो तो भी इसे न खाएं, ठंड के समय इसे न खाएं, इससे सर्दी-जुकाम हो सकता है। और भी बुरा।

Related News