किशमिश (मुनक्का) बनाने के लिए अंगूर को सुखाया जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि होते हैं। लोहे के अपने उचित स्रोत के कारण, इसका उपयोग रक्त प्रवाह को बढ़ाने के लिए किया जाता है। सर्दी में सर्दी जुकाम, गले में खराश, खांसी होती है। इस पर किशमिश खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

किशमिश (मुनक्का) हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है। तो आइए जानें इसके इस्तेमाल के अन्य फायदों के बारे में। ठंड में किशमिश लेना फायदेमंद माना जाता है। बिस्तर पर जाने से पहले दूध में 2-3 किशमिश उबालें। यह सर्दी और खांसी की समस्या से राहत देने का काम कर सकता है। 2 खून की कमी किशमिश आयरन का एक स्रोत है। शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

10 किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे दूध में उबालकर पिएं। थकान और कमजोरी दूर करके शरीर को ताकत मिलती है। किशमिश कैल्शियम से भरपूर थे। इसके सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं। हड्डियों की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है।

किशमिश कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। कब्ज होने की स्थिति में किशमिश को दूध में उबालकर सोते समय लें। इससे कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। यदि आपके गले में खराश या सूखापन और खुजली है, तो किशमिश लें। किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो गले की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

Related News