भारतीय रेल के जरिए यात्रा करने वालों में आप भी शामिल हैं तो यह बताने की जरूरत नहीं है कि अधिकांश लोग आईआरसीटीसी के जरिए अपना टिकट बुक करवाते हैं। आपको बता दें कि अब टिकट बुक करवाते समय बिना पेमेंट किए भी अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आप रेलवे के ePayLater की मदद ले सकते हैं। हांलाकि आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि टिकट बुकिंग के अगले 14 दिनों तक आपको रेल टिकट का भुगतान करना होगा।

जानिए क्या है ई-पेलेटर?


आईआरसीटीसी ने ePayLater नाम से एक विशेष सेवा शुरू की है। ePayLater की मदद से आप आईआरसीटीसी को एक भी पैसा दिए बिना अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी ने आईसीआईसीआई बैंक से अनुबंध किया है। यात्री को टिकट बुकिंग के अगले 14 दिन के अंदर पैसों का भुगतान करना होता है। पेमेंट करते वक्त यात्रियों को 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज देना होता है।
यदि यात्री टिकट बुकिंग के अगले 14 दिनों के अंदर पेमेंट नहीं करते हैं तो उनका क्रेडिट कम कर दिया जाता है और फिर वो अगली बार इस सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इतना ही नहीं, रेलवे आपका आईआरसीटीसी अकाउंट भी बंद कर सकता है।
— टिकट बुक करने के लिए अपनी डिटेल भरें, इसके बाद बुक नाउ के विकल्प पर क्लिक करें।
— नया पेज खुलते ही पैसेंजर की डिटेल के साथ कैप्चा एंटर कर दें। अब नेक्ट्क बटन पर क्लिक करें।

— एक बार फिर एक नया पेज खेलेगा। यहां आपको क्रेडिट, डेबिट, भीम और नेट बैंकिंग और ePayLater का ऑप्शन मिलेगा। आप ePayLater पर क्लिक करें।
— नए पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। मोबाइल नंबर एंटर करते ही
ओटीपी एंटर कर कॉन्टीन्यू पर क्लिक करना होगा और फिर आगे की प्रक्रिया का पालन करना होगा।
ध्यान रहे, बिना पेमेंट किए टिकट बुक कराने की सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ePayLater पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए www.epaylater.in पर जाइए। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा। ePayLater का चुनाव करते ही आपको बिना पैसे दिए टिकट मिल जाएगा। हांलाकि यह सुविधा केवल आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए ही है।

Related News