pc: abplive

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है और देश में अब विभिन्न सुविधाओं से सुसज्जित कई सुपरफास्ट ट्रेनें हैं। वंदे भारत और तेजस जैसी ट्रेनें प्रमुख शहरों से संचालित होती हैं, जो आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं।

हालाँकि रेल यात्राएँ आम तौर पर आरामदायक होती हैं, यात्रियों को यात्रा के दौरान कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ट्रेन यात्रा के दौरान सामान चोरी या खोने की घटनाएं असामान्य नहीं हैं।

कभी-कभी रेलवे स्टेशनों पर या ट्रेन के भीतर से भी सामान चोरी हो जाता है। ऐसे में अक्सर यात्रियों को असुविधा और नुकसान का सामना करना पड़ता है.

pc: abplive

अगर आपका सामान किसी ट्रेन या रेलवे स्टेशन से चोरी हो जाता है तो आप मुआवजे के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको रेलवे पुलिस को एक फॉर्म के साथ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) प्रदान करनी होगी।

फॉर्म में कहा गया है कि अगर 6 महीने के भीतर सामान वापस नहीं मिलता है तो आप उपभोक्ता फोरम में आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद फोरम रेलवे को नुकसान की भरपाई करने का आदेश जारी कर सकता है.

pc: abplive

यदि आप ऐसी स्थिति का अनुभव करते हैं जहां ट्रेन में आपका सामान गुम हो जाता है, तो आप रेलवे पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। कुछ दिनों के बाद आप ऑपरेशन अमानत की वेबसाइट पर अपना सामान चेक कर सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News