दोस्तो क्या आपको पता हैं कि भारतीय रेलवे विभाग दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेलवे डिपार्टमेंट हैं, जिससे प्रतिदिन करोड़ो लोग यात्रा करते हैं, ऐसे में अगर आपने कभी रेल से यात्रा कि हैं या पटरी पर जाने का मौका मिला हैं तो आपने देखा होगा कि पटरी के किनारें विभिन्न साइन बोर्ड देखने को मिलते हैं। इनमें से कई बोर्ड स्टेशन के नाम प्रदर्शित करते हैं, कुछ कम परिचित हैं लेकिन रेलवे संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें C/FA और W/L बोर्ड शामिल हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बोर्डों का मतलब बताएंगे-

Google

C/FA और W/L बोर्ड क्या हैं?

W/L: यह संक्षिप्त नाम "सीटी/समतल क्रॉसिंग" के लिए है। यह लोको पायलट को लेवल क्रॉसिंग के पास पहुँचने पर ट्रेन का हॉर्न बजाने का संकेत देता है।

C/FA: इसका अर्थ है "सीटी/गेट।" यह लोको पायलट को गेट के पास पहुँचने पर हॉर्न बजाने का निर्देश देता है।

Google

उद्देश्य और स्थान

ये संकेत मुख्य रूप से लोको पायलट के ध्यान के लिए हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे सुरक्षा के लिए उचित स्थानों पर ट्रेन का हॉर्न बजाएँ। बोर्ड क्रॉसिंग या गेट से लगभग 250 से 300 मीटर पहले लगाए जाते हैं, जिससे लोको पायलट को प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

Google

पीला क्यों?

बोर्ड पीले रंग से इसलिए रंगे जाते हैं क्योंकि चमकीला रंग दूर से भी बहुत स्पष्ट दिखाई देता है, यहाँ तक कि कम रोशनी में भी।

Related News