अगर हम हाल ही कि रिपोर्ट्स की बात करें तो लोगो को सिरदर्द ने बहुत ही परेशान कर रखा हैं, जिसकी वजह प्रतिदिन की भागदौड़, खराब जीवनशैली और खानपान हैं, अगर कोविड की बाद की बात करें तो लोगो में हद से ज्यादा तनाव बढ़ गया हैं, जो सिरदर्द का प्रमुख कारण हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सिरदर्द के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

हाल ही में एक शोध में 20 शहरों से 22 से 45 वर्ष की आयु के 5,310 से अधिक व्यक्तियों ने इंटरव्यू में हिस्सा लिया। चौंकाने वाली बात यह है कि रिपोर्ट में कोविड-19 के बाद सिरदर्द के मामलों में 93% की उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत दिया गया है। इस वृद्धि के पीछे तनाव प्राथमिक है, तीन प्रतिभागियों में से एक ने महामारी की शुरुआत के बाद से तनाव के स्तर में वृद्धि की सूचना दी है।

Google

शोध में नियोजित और बेरोजगार दोनों व्यक्तियों को शामिल किया गया, वित्तीय तनाव और काम से संबंधित दबाव को तनाव सिरदर्द के प्रमुख कारणों के रूप में पहचाना गया। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और पारिवारिक कलह को महत्वपूर्ण तनाव के रूप में पहचाना गया। विशेष रूप से, तनाव प्रबंधन को अनिवार्यता के रूप में रेखांकित किया गया है, महामारी से पहले के स्तर की तुलना में 26-35 और 36-45 आयु वर्ग के व्यक्तियों में तनाव के स्तर में क्रमशः 12% से 13% की वृद्धि देखी गई है।

Google

इसके उपाय-

  • गैस्ट्रिक समस्याओं से बचने के लिए नियमित भोजन के समय के साथ संतुलित आहार बनाए रखें।
  • दिन की पौष्टिक शुरुआत करने के लिए नाश्ते को प्राथमिकता दें।
  • तनाव कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दैनिक व्यायाम में संलग्न रहें।
  • कैफीन का सेवन कम से कम करें और धूम्रपान से परहेज करते हुए पर्याप्त नींद सुनिश्चित करें।
  • स्व-दवा से बचें और दर्द निवारक दवाएँ लेने से पहले किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

Related News