बिना रिजर्वेशन के जनरल डब्बा या डब्बा टिकट बुक करने में इंडियन रेलवे ने बड़ी राहत दी है। बता दे की, अब रेलवे के यूटीएस एप पर भी सामान्य टिकटों की बुकिंग होगी। यात्री पहले इस ऐप के जरिए 5 किमी की दूरी तक टिकट बुक कर सकते थे। मगर अब इसका दायरा बढ़ाकर 20 किमी कर दिया गया है। मतलब 20 किमी तक की यात्रा के लिए आप काउंटर की जगह ऐप के जरिए बुकिंग कर सकते हैं।

अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले लोग इस नई सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। कम दूरी की यात्रा करने वाले भी इस ऐप सेवा का पूरा लाभ उठा सकते हैं। लोगों को भीड़भाड़ वाले रेलवे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। सामान्य टिकट आप अपने मोबाइल से घर बैठे खरीद सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यूटीएस मोबाइल ऐप ग्राहकों को टिकट बुकिंग के अलावा और भी कई सेवाएं मुहैया कराता है। इस ऐप की मदद से यात्री मंथली पास के साथ प्लेटफॉर्म टिकट भी बुक कर सकेंगे। ऐप के माध्यम से लेनदेन भी आसान है क्योंकि टिकट बुकिंग के लिए भुगतान इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है।

आपको मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद Booking Ticket मेनू में जाकर General Booking को चुनें। चाहे आपको पेपर चाहिए या पेपरलेस टिकट, इस विकल्प को भी चुनना होगा। जिसके बाद ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा। इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने के बाद, टिकट ऐप पर दिखाई देगा।

भारतीय रेलवे का आधिकारिक एंड्रॉइड मोबाइल टिकटिंग ऐप है। यह सेवा सत्रह वर्ष से कम आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं है। बता दे की, रेलवे ने टिकट बुकिंग में समय की बर्बादी रोकने के लिए यह ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप में यात्री को स्टेशन से लेकर तारीख और नाम आदि की पूरी जानकारी भरनी होती है। अगर किसी कारण से भुगतान लेनदेन विफल हो जाता है, तो 6-7 दिनों के भीतर पैसे उस खाते में जमा कर दिए जाते हैं जिससे ऑनलाइन बुकिंग की गई थी।

Related News