लाइफस्टाइल डेस्क। मूली कई प्रकार के बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसका सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। दोस्तों मूली में कई तरह के औषधीय गुणों की भी भरमार होती है, जिस कारण कई गंभीर बीमारियों में मूली एक औषधि की तरह हमारे काम आती है। आज हम आपको मूली के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गंभीर बीमारियों को भी दूर कर देते हैं।

1.दोस्तों कई लोग पथरी की समस्या से पीड़ित होते हैं जिसके कारण उन्हें भारी दर्द का सामना करना पड़ता है और अंत में जटिल ऑपरेशन से गुजरना पड़ता है। लेकिन दोस्तों आयुर्वेद में कई देसी तरीके बताए गए हैं, जिनसे पथरी से राहत पाई जा सकती है। आयुर्वेद के अनुसार 100 मिली मूली के पत्ते के रस को दिन में तीन बार 30-30 मिली की मात्रा से पीने पर कुछ ही दिनों में पथरी टूट कर पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।

2.दोस्तों कहीं लोगों को पेशाब करते समय जलन और दर्द होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 10-20 मिली मूली के पत्ते के रस में 1-2 ग्राम कलमी शोरा मिलाकर पीने से लाभ होता है।

3.दोस्तों खूनी बवासीर की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए मूली के कन्दों के रस में छह ग्राम घी मिलाकर रोज सुबह सेवन करने से खूनी बवासीर में लाभ होता है।

Related News