ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्कॉटलैंड के बालमोरल कैसल में निधन हो गया। वह 96 साल की थीं। 1952 में अपने पिता जॉर्ज VI की मृत्यु के बाद एलिजाबेथ महारानी बनीं। वह तब केवल 25 वर्ष की थीं। एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन में सबसे अधिक शासित शासक थी। वह 70 साल तक ब्रिटेन की महारानी रहीं। उनके शासनकाल के दौरान, 15 बजे थे। खास बात यह है कि एलिजाबेथ सिर्फ ब्रिटेन ही नहीं बल्कि 15 देशों की महारानी भी थीं। इनमें ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे अमीर देश शामिल हैं।

एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को हुआ था। वह वर्तमान में 15 संप्रभु क्षेत्रों की महारानी थीं। हालाँकि, वह सीधे यूके से जुड़ी हुई थीं, जहाँ उनका शाही परिवार रहता है। एलिजाबेथ ब्रिटेन के अलावा इन देशों की महारानी भी थीं।


1- कनाडा
2- ऑस्ट्रेलिया
3- न्यूजीलैंड
4- जमैका
5- बहामासी
6- ग्रेनेडा
7- पापुआ न्यू गिनी
8- सोलोमन द्वीप
9- तुवालु
10- सेंट लूसिया
11. सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस
12- एंटीगुआ और बारबुडा
13- बेलीज
14- सेंट किट्स एंड नेविस

हालाँकि, इन देशों के राजा के रूप में रानी का चरित्र बहुत प्रतीकात्मक था। वह सीधे तौर पर शासन में शामिल नहीं थीं, क्योंकि उन्हें राज्य का मुखिया माना जाता था, सरकार का नहीं। 2021 तक बारबाडोस को भी इस सूची में शामिल किया गया था। लेकिन बारबाडोस ने नवंबर 2021 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपने राज्य के प्रमुख के रूप में त्याग दिया और खुद को एक नया गणराज्य घोषित कर दिया। बारबाडोस अब राष्ट्रमंडल में एक गणतंत्र देश है। राष्ट्रमंडल 54 देशों का एक संगठन है जो कभी ब्रिटेन के उपनिवेश थे।

Related News