सात दशकों से अधिक समय तक देश पर राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ का गुरुवार को निधन हो गया और चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बनेंगे। यहां किंग चार्ल्स के बारे में ऐसे फैक्ट्स की सूची दी गई है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

किंग चार्ल्स ब्रिटेन में एकमात्र व्यक्ति होंगे जो बिना पासपोर्ट के उड़ान भरेंगे और बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी दस्तावेज अब राजा के नाम जारी किए जाएंगे। हालांकि, उनके परिवार के अन्य सदस्यों को वैध दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इस संबंध में संविधान की प्रस्तावना में थोड़ा बदलाव होगा।

चार्ल्स की अब दिवंगत मां महारानी एलिजाबेथ की तरह उनके भी दो जन्मदिन होंगे। दिवंगत रानी का जन्मदिन 21 अप्रैल को था लेकिन आधिकारिक उत्सव जून के दूसरे मंगलवार को होता था। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकारी उनके सम्मान में परेड के लिए अनुकूल मौसम चाहते थे। चूंकि चार्ल्स का जन्मदिन 14 नवंबर को है, इसलिए उनके आधिकारिक जन्मदिन एक गर्म महीने में मनाया जा सकता है।

भव्य समारोह में लगभग 1,400 सैनिक, 200 घोड़े और 400 संगीतकार भाग लेते हैं।

चार्ल्स भी कभी वोट नहीं देंगे और न ही कोई चुनाव लड़ेंगे। चूंकि वह राज्य के मुखिया हैं, इसलिए उन्हें घरेलू राजनीति में तटस्थ रहना होगा। हालाँकि, वह प्रधान मंत्री के साथ साप्ताहिक बैठकें करेंगे जो उन्हें सरकारी मामलों का लेखा-जोखा देंगे।

दिलचस्प बात यह है कि चार्ल्स पूरे इंग्लैंड में खुले पानी में सभी हंसों के मालिक होंगे। यह 12वीं सदी की परंपरा है। यह ब्रिटेन की जल सीमा के भीतर डॉल्फ़िन और व्हेल पर भी लागू होता है।

ब्रिटेन सम्राट के लिए कविता लिखने के लिए एक कवि की नियुक्ति करेगा।

Related News