देश का राष्ट्रपति देश का पहला नागरिक होता है।भारत के राष्ट्रपति की सुरक्षा और गरिमा के लिए एक विशेष प्रोटोकॉल तैयार किया गया है, जिसका पालन उनकी प्रत्येक यात्रा के दौरान किया जाता है।

भारत के राष्ट्रपति का यात्रा प्रोटोकॉल: देश में सबसे बड़ा

राष्ट्रपति का कार्यालय भारत का राष्ट्रपति होता है देश का राष्ट्रपति देश का प्रथम नागरिक होता है। भारत के राष्ट्रपति की सुरक्षा और गरिमा के लिए एक विशेष प्रोटोकॉल तैयार किया गया है, जिसका प्रत्येक यात्रा के दौरान पालन किया जाना चाहिए। उनके आने-जाने से पहले कुछ खास तैयारियां की जाती हैं। यात्रा के दौरान वे एक विशेष कार में आते हैं और जाते हैं आइए जानें राष्ट्रपति के यात्रा प्रोटोकॉल के बारे में।

*राष्ट्रपति यात्रा के प्रकार -

1

सार्वजनिक यात्रा - राष्ट्रपति पद की उनकी पहली यात्रा

यात्रा को सार्वजनिक यात्रा माना जाता है।

2 आधिकारिक यात्रा - वैसे अगर देश के राष्ट्रपति किसी यात्रा पर जाते हैं तो इसे आधिकारिक यात्रा माना जाता है।

*राष्ट्रपति का कार्यक्रम पहले से तय होता है-

जब राष्ट्रपति किसी देश के दौरे पर होते हैं, तो उनके पास पहले से ही यह कार्यक्रम होता है

की योजना बनाई है। राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के मुताबिक जब वह किसी शहर या गांव का दौरा करते हैं तो उनके कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है.साथ ही उनके पास आने वालों की संख्या भी तय होती है. यह सूची राष्ट्रपति भवन से अनुमोदन के बाद ही तैयार और अग्रेषित की जाती है।

*राष्ट्रपति के कार्यक्रम में भाग लेने का अधिकार है-

भाग लेने वाले देश के राष्ट्रपति के किसी भी कार्यक्रम में केवल कुछ व्यक्ति और अधिकारी ही भाग ले सकते हैं। राष्ट्रपति के समारोह में केवल राज्य के मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक, सरकार के सचिव (राजनीतिक), पुलिस आयुक्त, जिला मजिस्ट्रेट, रक्षा सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हो सकते हैं. राज्यपाल और मुख्यमंत्री द्वारा

हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति का स्वागत किया गया।

*राष्ट्रपति की कार की विशेषताएं -

हम आपको बता रहे हैं कि राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल की गई कार बेहद खास है। यह एक मर्सिडीज एस-क्लास (एस-600) पुलमैन गार्ड कार है। इस कार की कीमत करीब 10 से 12 करोड़ रुपए है। इस कार में नंबर प्लेट भी नहीं है। कार बुलेट प्रूफ है और बैलिस्टिक प्रोटेक्शन फीचर के साथ आती है। इस कार में एक आपातकालीन ताजी हवा प्रणाली है जो आपात स्थिति में ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करती है। साथ ही इसमें नाइट व्यू असिस्ट है, जिससे रात के अंधेरे में भी कार को आसानी से चलाया जा सकता है। राष्ट्रपति की यात्रा का पूरा खर्च सरकारी खजाने से वहन किया जाता है।

Related News