प्रोस्टेट कैंसर वह कैंसर है जो प्रोस्टेट में होता है। प्रोस्टेट पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि है जो वीर्य का उत्पादन करती है जो शुक्राणु को पोषण और परिवहन करती है।

प्रोस्टेट कैंसर सबसे लगातार होने वाले कैंसर में से एक है। अधिकांश प्रोस्टेट कैंसर धीमी गति से बढ़ते हैं और केवल प्रोस्टेट ग्रंथि को प्रभावित करते हैं।

दूसरी ओर, कुछ प्रकार के प्रोस्टेट कैंसर आक्रामक होते हैं और तेजी से फैलते हैं। क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर एक धीमी गति से बढ़ने वाली घातक बीमारी है, यह वर्षों तक अनदेखा रह सकता है। हालांकि बीमारी के कोई स्पष्ट संकेत या लक्षण मौजूद नहीं हैं, स्वच्छता की आदतों में कई बदलाव इसका संकेत दे सकते हैं।

पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि वीर्य का उत्पादन करती है, जो शुक्राणु का पोषण और परिवहन करती है।

जब आप बाथरूम में हों तो इन संकेतों पर नज़र रखें। यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ लक्षण पोषण और जीवनशैली जैसे चरों द्वारा लाए गए अस्थायी मुद्दे का परिणाम हो सकते हैं।

लक्षण:
कुछ सबसे आम लक्षण नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इन लक्षणों में पेशाब करने की तत्काल इच्छा, बाथरूम में अधिक बार जाना, मूत्र का धीमा या रुका हुआ प्रवाह, और आपके समाप्त होने के बाद भी पेशाब करने की इच्छा की भावना है। प्रोस्टेट कैंसर का पता मूत्र में रक्त, शुक्राणु, हड्डी की परेशानी, अचानक वजन घटाने और इरेक्टाइल डिसफंक्शन से लगाया जा सकता है।

कारण:

डॉक्टरों को पता है कि प्रोस्टेट कैंसर तब शुरू होता है जब प्रोस्टेट की कोशिकाएं अपने डीएनए में बदलाव विकसित करती हैं। एक सेल के डीएनए में निर्देश होते हैं जो सेल को बताते हैं कि क्या करना है। परिवर्तन कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ने और विभाजित होने के लिए कहते हैं। असामान्य कोशिकाएं जीवित रहती हैं, जबकि अन्य कोशिकाएं मर जाती हैं।

जमा होने वाली असामान्य कोशिकाएं एक ट्यूमर बनाती हैं जो आस-पास के ऊतकों पर आक्रमण करने के लिए विकसित हो सकती हैं। समय के साथ, कुछ असामान्य कोशिकाएं टूट सकती हैं और शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं।

जोखिम कारक:

प्रोस्टेट कैंसर की वास्तविक उत्पत्ति अज्ञात है, ऐसे कई जोखिम कारक हैं। प्रोस्टेट कैंसर होने के आपके जोखिम 50 वर्ष की आयु के बाद बढ़ जाते हैं। प्रोस्टेट कैंसर का खतरा और भी अधिक बढ़ सकता है अगर परिवार के किसी सदस्य को प्रोस्टेट कैंसर है, जैसे माता-पिता, भाई-बहन या बच्चे। मोटे लोगों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा उन लोगों की तुलना में अधिक हो सकता है जो अपना वजन नियंत्रित रखते हैं।

इलाज:

क्या आप आहार के माध्यम से प्रोस्टेट कैंसर को रोक सकते हैं, यह अभी तक निर्णायक साबित नहीं हुआ है। लेकिन विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के साथ स्वस्थ आहार खाने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

कोई अध्ययन नहीं दिखाया गया है कि पूरक प्रोस्टेट कैंसर के आपके जोखिम को कम करने में भूमिका निभाते हैं। इसके बजाय, ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो विटामिन और खनिजों से भरपूर हों ताकि आप अपने शरीर में विटामिन के स्वस्थ स्तर को बनाए रख सकें।

व्यायाम आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है, आपको अपना वजन संतुलित बनाए रखने में मदद करता है और आपके मूड में सुधार करता है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करने का प्रयास करें। यदि आप व्यायाम करने के लिए नए हैं, तो धीमी गति से शुरू करें और प्रत्येक दिन अधिक व्यायाम समय तक अपना काम करें।

यदि आपको प्रोस्टेट कैंसर का बहुत अधिक जोखिम है, तो आप और आपका डॉक्टर जोखिम को कम करने के लिए दवाओं या अन्य उपचारों पर विचार कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि फायनास्टराइड (प्रोपेसिया, प्रोस्कर) और ड्यूटास्टरराइड (एवोडार्ट) सहित 5-अल्फा रिडक्टेस इनहिबिटर लेने से प्रोस्टेट कैंसर के विकास के समग्र जोखिम को कम किया जा सकता है। इन दवाओं का उपयोग प्रोस्टेट ग्रंथि वृद्धि और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

Related News