इस सप्ताह हम आपको विभिन्न प्रकार की चटनी बनाना सिखाएंगे। इसी माप से चटनी बनायेंगे तो स्वाद में लाजवाब और खाने में मजेदार भी लगेगी. तो आज ही जानिए घर पर टमाटर की चटनी बनाने की विधि। इस तरह से आप घर पर टमाटर की चटनी बनायेंगे तो बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी. इस चटनी को मैसूर धोंसा के किसी भी प्रकार के ढोंसे पर लगायें तो यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है और मज़ेदार भी। अगर आप इस टमाटर की चटनी को थेपला और ढोकला के साथ भी खाते हैं तो बहुत मजा आता है. तो आप भी इस तरह से घर पर टमाटर की चटनी बना सकते हैं।

सामग्री

500 ग्राम टमाटर

एक बड़ा चम्मच धनिया

एक छोटा चम्मच जीरा
नमक स्वादअनुसार

6 से 7 सूखी लाल कश्मीरी मिर्च

एक चुटकी हींग

बनाने की विधि

टमाटर की लाल चटनी बनाने के लिए सबसे पहले 500 ग्राम टमाटर को ले कर धो ले. फिर टमाटर को साफ कपड़े से पोंछ लें। अब इस टमाटर को एक से दो मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इस टमाटर को काट कर मिक्सर जार में डाल लें. टमाटर को मिक्सी में पीस लीजिये. अब ऊपर बताए अनुसार पिसे हुए टमाटर में कश्मीरी लाल मिर्च, धनियां, हींग, नमक, जीरा, धनियां दाना डालें. अब इन सब चीजों को क्रश कर लें। मिक्सर जार खोलें और फिर चमचे से सॉस को चलाते रहें। अब अगर आपको नहीं लगता कि यह चटनी अच्छी तरह से कूटी हुई है तो आप इसे एक बार और क्रश कर सकते हैं। फिर इस पिसी हुई चटनी को प्याले में निकाल लीजिए.

तो टमाटर सॉस तैयार है। इस टमाटर की चटनी को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें. इस चटनी को आप 15 से 20 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं. यह चटनी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है. जब भी आप घर पर डोसा जैसी कोई भी डिश बनाते हैं तो उस पर इस चटनी को डालेंगे तो बहुत ही अच्छी लगेगी. इस चटनी को आप दिवाली में भी खा सकते हैं.

Related News