गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिन महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जैसे सर्दी, खांसी, संक्रमण, गले में खराश, शुष्क त्वचा आदि। किसी भी समस्या की गर्भावस्था में स्व-दवा न करें, क्योंकि यह आपको और अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आज हम आपको सर्दियों में स्वस्थ रहने के टिप्स बताएंगे। संतरा, नींबू, माल्ट, आंवला आदि में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और जल्दी बीमार होने की संभावना को कम करता है।

इसलिए गर्भावस्था के दौरान विटामिन सी सप्लीमेंट का सेवन अवश्य करें। इसके अलावा, ब्रोकली और अमरूद खाने से भी विटामिन सी की कमी हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान आहार में प्रोटीन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। कुछ महिलाएं गाढ़ा होने के कारण दूध, मक्खन, घी, पनीर आदि नहीं खाती हैं, लेकिन ऐसा करने से भ्रूण की वृद्धि और हड्डियों की मजबूती के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

आहार में गेहूं, अंडे, चिकन, मछली, दूध, बीन्स आदि को शामिल करने से माँ और भ्रूण दोनों स्वस्थ रहते हैं। सर्दी जल्द ही कम लगती है। ताकि कम पानी पिया जाए। लेकिन गर्भावस्था के शरीर को detoxify और हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है। अन्यथा सिरदर्द, त्वचा में सूखापन, घबराहट, बेचैनी जैसी समस्याएं होती हैं।

इसलिए इस समय पर्याप्त पानी और तरल लेते रहें। शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फलों और सब्जियों को दैनिक आधार पर आहार में शामिल करना चाहिए। सर्दियों में सर्द हवाएं त्वचा में सूखापन और खुजली पैदा करती हैं। इसलिए त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, गर्म पानी में स्नान न करें और रोजाना मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके अलावा आप हफ्ते में 2-3 बार नारियल या जैतून का तेल भी लगा सकते हैं।

Related News