गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना पड़ता है। महिलाएं इस समय वजन भी बढ़ाती हैं। तो दूसरी ओर शारीरिक बदलावों के कारण उन्हें कुछ घरेलू काम करने में कठिनाई होती है। पता करें कि गर्भवती महिला क्या कर सकती है और क्या नहीं कर सकती। गर्भ में शिशु होने से पेट का वजन बढ़ जाता है और साथ ही महिलाओं के लिए कुछ काम करना मुश्किल हो जाता है। महिलाओं को इस समय विशेष रूप से सावधान रहना होगा। गर्भावस्था में सक्रिय रहने वाली माँ बच्चे के लिए वरदान है, लेकिन शिशु को स्वस्थ रखने के लिए विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो पता करें कि इस समय गर्भवती महिलाओं को क्या करने से बचना चाहिए।

घरेलू कामकाज की बात आती है तो गर्भवती महिलाओं को संतुलन रखना पड़ता है। अत्यधिक चिंता या तनाव के साथ काम करने से बचें। यह संभव है कि अधिक परिश्रम करने से आप जल्दी ही थका हुआ महसूस करेंगे और साथ ही साथ महिलाओं के स्वास्थ्य पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ेगा, भले ही वे बिल्कुल भी काम न करें। तो पता करें कि गर्भावस्था में कौन सा होमवर्क एक आम व्यायाम है और किस काम के दुष्प्रभाव हैं। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को विशेष रूप से कम पीठ दर्द होता है। भारी वजन उठाना उनके लिए एक मुश्किल काम है। पानी की बाल्टी, घर के कामों में राशन ले जाने की गलती न करें। यदि आप सफाई का काम कर रहे हैं, तो रसायनों के साथ प्रयोग न करें। सफाई के लिए आप बेकिंग सोडा या सिरका का उपयोग कर सकते हैं।

इस समय दस्ताने भी पहनें। रासायनिक युक्त सफाई उत्पादों के उपयोग से गर्भावस्था में समस्या हो सकती है। गर्भावस्था में सीढ़ियों पर चढ़ना मना है। इस समय गिरने का खतरा है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि जितना संभव हो सीढ़ियों के उपयोग से बचें। नींद, कूड़े या कपड़े धोने विशेष रूप से तनावपूर्ण और तनावपूर्ण हैं। इसी समय, पीठ दर्द भी बढ़ सकता है। इसलिए इस समय घर के कामों से बचना उचित है। विशेष रूप से महिलाएं रसोई में काम करते समय लंबे समय तक खड़ी रहती हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है। इससे उनके पैरों में सूजन आ जाती है।

इसके अलावा पैरों को लटकाए रखने यानी कुर्सी पर अधिक घंटों तक बैठे रहने से भी सूजन की समस्या हो जाती है। गर्भावस्था में, विशेष रूप से बैठे हुए, सब्जियों को बेहतर बनाने और साफ करने के लिए काम किया जा सकता है। इसके अलावा आप लंबे हाथ से झाड़ू या खुद से घर की सफाई कर सकते हैं। आपको ज्यादा घूमने की जरूरत नहीं है और आपको आसानी होगी। महिलाएं पर्यावरण के अनुकूल सफाई उत्पादों की मदद से बाथरूम को साफ कर सकती हैं। इसके अलावा सिरका, नींबू का रस और बेकिंग सोडा भी सुरक्षित हैं। इसके अलावा आप 15 मिनट तक एक साथ खड़े होकर खाना बना सकते हैं या बर्तन धो सकते हैं।

Related News