pc:tv9hindi

प्रेग्नेंसी महिलाओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है, जिसमें उन्हें न केवल खुद का बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे का भी ख्याल रखना पड़ता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा गर्भवती महिलाओं को इस खास समय में अपने आहार पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। गर्भावस्था के दौरान उचित पोषण महिलाओं को स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं जो भी खाती हैं, उसका पोषण गर्भ में पल रहे बच्चे तक पहुंचता है। विविध और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने के लिए महिलाएं गर्भावस्था के दौरान फलों और सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में दाल को भी शामिल कर सकती हैं। आइए गर्भावस्था के आहार में दाल को शामिल करने के फायदों के बारे में जानें।

मूंग दाल (हरी चने की दाल)

दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो गर्भावस्था के दौरान इन्हें एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती हैं। खासतौर पर मूंग की दाल को सबसे फायदेमंद दाल माना जाता है। यदि गर्भवती महिला अपने आहार में मूंग दाल को शामिल करती है, तो यह उसके स्वास्थ्य में योगदान दे सकती है। विशेष रूप से, मूंग दाल में वसा कम होती है लेकिन फाइबर और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व भरपूर होते हैं। मूंग दाल का सेवन कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है, जो गर्भावस्था के दौरान एक आम समस्या है।

pc: OnlyMyHealth

मसूर दाल (लाल मसूर)

मसूर दाल गर्भवती महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। लाल मसूर की दाल आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है और गर्भावस्था के दौरान ऐसी स्थितियों को रोकना महत्वपूर्ण है। मसूर दाल का सेवन रक्त संबंधी समस्याओं से बचने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि माँ और बच्चा स्वस्थ रहें।

अरहर दाल (अरहर दाल)

गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महिलाएं अपने आहार में अरहर दाल को शामिल कर सकती हैं। अरहर दाल अपनी उच्च फोलेट सामग्री के लिए जानी जाती है। गर्भावस्था के दौरान फोलेट एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, क्योंकि इसकी कमी से विभिन्न जटिलताएँ हो सकती हैं। आहार में अरहर दाल को शामिल करने से रक्त संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है और स्वस्थ गर्भावस्था में मदद मिलती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News