pc:tv9hindi

गर्भावस्था को अक्सर हर महिला के लिए एक खूबसूरत चरण माना जाता है। हालाँकि, खुशी के साथ-साथ प्रेग्नेंसी कई चुनौतियाँ भी लाती है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ज्यादातर महिलाओं को इस दौरान खुजली की समस्या होती है और वजन बढ़ना भी खुजली का एक कारण हो सकता है।

हालाँकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, प्रेग्नेंसी के दौरान गंभीर खुजली किसी चिकित्सीय समस्या का भी संकेत हो सकती है। फिर भी आप घरेलू उपायों से खुजली की इस समस्या को कम कर सकते हैं। आइए जानें इन घरेलू उपायों के बारे में जो गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

pc:Navbharat Times

ओटमील

ओटमील में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खुजली और सूजन से राहत दिलाते हैं। ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। इस उपाय के लिए एक टब में पानी में ओटमीलमिलाएं। इसके बाद करीब 20 मिनट तक टब में रहें। इससे खुजली से राहत मिलती है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी खुजली से राहत दिलाने में कारगर है। इसमें लॉरिक एसिड होता है, जो एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है। नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो ड्राई स्किन, एक्जिमा और सोरायसिस को रोकता है। खुजली वाली जगह पर नारियल का तेल लगाएं, इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह धो लें।

pc: Navbharat Times

नींबू का रस

खुजली से राहत पाने के लिए नींबू का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो इसकी एसिडिक नेचर के कारण स्किन के पीएच स्तर को संतुलित करता है। पानी में नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद इसे धो लें। इससे खुजली से काफी राहत मिलती है। इसके अलावा, आप खुजली वाली जगह पर एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं, जिससे भी खुजली से राहत मिलती है।

Related News