हर महिला के लिए मां बनना एक अलग अनुभव होता है, मगर कई बार कुछ कारणों से महिलाएं गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं। यदि वो प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं तो महिलाएं हमेशा बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करने लगती हैं। गर्भनिरोधक की कोई आवश्यकता नहीं है आप केवल गोलियों का सेवन कर सकते हैं। गर्भावस्था को रोकने के लिए आप प्राकृतिक तरीकों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप अभी मां नहीं बनना चाहती हैं तो हम आपको इसके प्राकृतिक तरीके के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। स्वाभाविक रूप से गर्भधारण को रोकने की इस विधि को 'लय विधि' कहा जाता है।

लय विधि क्या है ? आपकी जानकारी के लिए बता दे की, लय विधि को कलैण्डर विधि भी कहते हैं। रिदम मेथड को प्रेग्नेंसी रोकने का तरीका भी कहा जाता है। एक महिला को अपने मासिक धर्म चक्र और फर्टिलिटी टाइम को ट्रैक करना होगा। महीने के कुछ दिनों में महिलाएं सबसे ज्यादा फर्टाइल होती हैं, यानी उस समय गर्भधारण की संभावना बहुत ज्यादा होती है। यदि आप प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं तो आपको उस समय बीच में सेक्स करने से बचना चाहिए जब आप फर्टाइल होने लगे। कई महिलाएं जो अपने प्रजनन काल के दौरान भी सेक्स करती हैं, गर्भधारण से बचने के लिए इन दिनों गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन शुरू कर देती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रिदम मेथड में महिला के लिए यह जानना जरूरी होता है कि उसका ओव्यूलेशन कब होने वाला है। मासिक धर्म चक्र में ओव्यूलेशन वह समय होता है जब आपके अंडाशय से अंडे निकलते हैं। इस बीच, शुक्राणु संभोग करते समय अंडे को निषेचित कर सकते हैं, यह आपको गर्भवती कर सकता है।

रिदम मेथड कैसे काम करता है: हर महीने में कुछ दिन ऐसे होते हैं जिनके बीच में महिलाएं फर्टाइल हो जाती हैं। ऐसे में रिदम मेथड का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को अपने पिछले पीरियड्स के आने के समय पर नजर रखनी होती है ताकि पता लगाया जा सके कि वह महीने के किन दिनों में फर्टाइल होने वाली है। जब उन्हें फर्टिलिटी के दिनों का पता चल जाता है तो महिलाएं यह तय कर सकती हैं कि इस दौरान सेक्स करना है या नहीं। जो लोग प्रेग्नेंसी नहीं चाहते हैं वे इस दौरान कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News