प्रधानमंत्री आवास योजना: मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाने का फैसला किया गया. आइए जानते हैं क्या है इस योजना के लिए पात्रता और कैसे करें आवेदन।

पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाए जाने हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना: पीएम नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल शुरू हो गया है. नई कैबिनेट की पहली बैठक सोमवार (10 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर हुई. बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाने का फैसला किया गया. पिछले 10 वर्षों में योग्य गरीब परिवारों के लिए PMAY के तहत कुल 4.21 करोड़ घर बनाए गए हैं। अगर आपने अभी तक पक्का घर नहीं बनाया है तो आप PMAY का लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इस योजना के लिए पात्रता और कैसे करें आवेदन।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना), जिसे अक्सर पीएमएवाई भी कहा जाता है, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के रूप में काम करती है। देश के हर व्यक्ति के पास अपना पक्का घर हो, यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा PMAY चलाई जाती है। इस योजना में सरकार लाभार्थियों को पक्का मकान उपलब्ध कराती है या पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( पीएम आवास योजना) के प्रकार।

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) ग्रामीण (पीएमएवाई जी)
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) शहरी (पीएमएवाई यू)

योजना के लिए पात्रता

आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

आवेदक को भारत का नागरिक भी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) 18 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए उपलब्ध है।

इस योजना के लिए पात्र होने के लिए व्यक्तियों के पास भारत के किसी भी हिस्से में स्थायी घर नहीं होना चाहिए।

अगर परिवार में कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

ईडब्ल्यूएस वर्ग के लोगों की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

साख

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण

संपत्ति के दस्तावेज़

PMAY योजना के लिए आवेदन दो तरीकों से किया जा सकता है यानी ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाना होगा। वहीं, आप प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम आवास योजना) के आधिकारिक पोर्टल ( http://pmayg.nic.in/ ) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Related News