देश के 70 प्रतिशत लोग नौकरीपैशा हैं और भविष्य की अनिश्चिताओं से बचने के लिए यह अपनी कमाई का हिस्सा अच्छी जगह निवेश करते हैं, जिससे उन्हें अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, तो ऐसे में आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं, अन्य बचत योजनाओं के विपरीत, PPF आपके पैसे की सुरक्षा की गारंटी देता है और साथ ही प्रभावशाली ब्याज दरें भी प्रदान करता है। लगातार सिर्फ़ 405 रुपये प्रतिदिन जमा करके, आप संभावित रूप से समय के साथ 1 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

google

1. उच्च ब्याज दरें:

PPF प्रति वर्ष 7.1% की मजबूत ब्याज दर प्रदान करता है। ब्याज सालाना चक्रवृद्धि होता है और हर मार्च में आपके खाते में जमा हो जाता है।

2. निवेश लचीलापन:

आप न्यूनतम 500 रुपये सालाना से निवेश शुरू कर सकते हैं, और अधिकतम निवेश सीमा 1.5 लाख रुपये प्रति वर्ष है। इस सीमा से अधिक जमा की गई किसी भी राशि पर ब्याज नहीं मिलता है।.

google

3. कर लाभ:

आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत, आप 1.5 लाख रुपये तक की जमा राशि पर कर छूट का दावा कर सकते हैं। यह पीपीएफ को कर-बचत निवेश के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

4. विस्तारित निवेश विकल्प:

प्रारंभिक 15-वर्ष की अवधि के बाद, आप अपने पीपीएफ खाते को 5-वर्षीय ब्लॉक में विस्तारित कर सकते हैं। इस विस्तार के लिए प्रारंभिक परिपक्वता से एक वर्ष पहले आवेदन करना होगा।

5. आंशिक निकासी और ऋण:

आप किसी आपात स्थिति में अपनी जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं, बशर्ते आपका खाता कम से कम 6 वर्षों से सक्रिय हो।

Google

करोड़पति बनने के लिए निवेश रणनीति

प्रतिदिन 405 रुपये जमा करके, आप सालाना लगभग 1,47,850 रुपये का योगदान करेंगे। यदि आप 7.1% की मौजूदा ब्याज दर पर 25 वर्षों तक इस निवेश को बनाए रखते हैं, तो आपका कुल फंड 1 करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है।

Related News