यदि आप न्यूनतम बाजार जोखिमों के साथ एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो सरकार समर्थित सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) देश भर में एक अत्यधिक लोकप्रिय विकल्प के रूप में सामने आता है। 7.1 प्रतिशत की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर की पेशकश करते हुए, यह योजना उन व्यक्तियों के लिए एक स्थिर निवेश अवसर प्रदान करती है जो समय के साथ वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, आइए जानते है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

निवेश विवरण:

PPF में अपनी निवेश यात्रा शुरू करने के लिए, पीपीएफ खाता खोलने के लिए अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में जाएं। पीपीएफ खाते में 36,000 रुपये के वार्षिक निवेश के बराबर प्रति माह 3,000 रुपये की बचत करने का संकल्प लें।

Google

वित्तीय प्रक्षेपण:

मौजूदा ब्याज दर 7.1 प्रतिशत के साथ, पीपीएफ योजना में 15 साल के निवेश पर परिपक्वता पर लगभग 9,76,370 रुपये मिलने का अनुमान है। इस पूरी अवधि में आपका कुल निवेश 5,40,000 रुपये होगा.

ब्याज उपार्जन:

इस अवधि के दौरान आपके निवेश पर अर्जित ब्याज 4,36,370 रुपये है। नतीजतन, लगभग 9,76,370 रुपये की परिपक्वता राशि का उपयोग भविष्य के महत्वपूर्ण वित्तीय उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

Google

निवेश दिशानिर्देश:

पीपीएफ योजना में भाग लेने के लिए न्यूनतम 500 रुपये का निवेश आवश्यक है, जबकि अधिकतम वार्षिक योगदान 1.5 लाख रुपये है। इसके अलावा, 15 साल के बाद परिपक्वता पर, निवेशकों के पास निवेश अवधि को अतिरिक्त 5 साल तक बढ़ाने का विकल्प होता है।

Related News